अमित चौधरी@जयपुर।

दुनिया के सबसे खतरनाक कमांडोज की बात आती है तो इजरायल पहले नम्बर पर आता है, लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया के सबसे तेज़ और घातक कमांडोज को ट्रेनिंग देने का काम करने वाला शख्स भारत का है।

शुफुजी उर्फ शौर्य भारद्वाज को दुनिया का सबसे खतरनाक ट्रेनिंग कमांडोज का खिताब 2008 से मिला हुआ है, उन्होंने बीते 20 साल में बिना एक रुपया लिए लाखों कमांडोज और महिलाओं को ट्रेन कर चुके हैं।

दुनिया का सबसे खतरनाक कमांडो ट्रे​नर, इजरायल समेत कई देशों के कमांडोज को दे चुके हैं special ट्रेनिंग 1

रियल लाइफ में कमांडो को ट्रेनिंग देने वाले शिफूजी फिल्म में बने बागी, यानी टाइगर श्रॉफ के गुरुबागी फिल्म में गुरु बनने वाले शीफूजी उर्फ शौर्य भारद्वाज मध्य प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं।

ऑनस्क्रीन भले ही शिफूजी को बूढ़ा दिखाया गया हो, लेकिन हकीकत में उनकी उम्र बेहद कम है। शिफूजी का ध्येय वाक्य है, “मैं दुश्मन की हड्डी जरूर तोड़ सकता हूं, लेकिन किसी का भरोसा नहीं।”

-टाइगर श्रॉफ की ‘बागी’ फिल्म ने खूब धूम मचा दी है। टाइगर श्रॉफ के अलग ही एक्शन से सजी मूवी को खूब पसंद किया गया, आखिर ऐसा कैसे हुआ?

दुनिया का सबसे खतरनाक कमांडो ट्रे​नर, इजरायल समेत कई देशों के कमांडोज को दे चुके हैं special ट्रेनिंग 2

– “बागी” फिल्म के साथ नाम जुड़ा है ग्रांड मास्टर शीफूजी शौर्य भारद्वाज का, जो टाइगर श्रॉफ के ऑन स्क्रीन और ऑफ स्क्रीन भी एक्शन गुरु हैं।

-ग्रांड मास्टर शीफूजी शौर्य भारद्वाज वैसे तो आज किसी पहचान के मोहताज नही हैं, लेकिन उनके उत्तेजक भाषण और गुस्सेल स्वभाव के कारण युवाओं की खास पसन्द हैं।

दुनिया का सबसे खतरनाक कमांडो ट्रे​नर, इजरायल समेत कई देशों के कमांडोज को दे चुके हैं special ट्रेनिंग 3

– साल 2008 से विश्व के बेस्ट कमांडो ट्रेनर देने का खिताब भी ग्रांड मास्टर शीफूजी यानी शौर्य भारद्वाज के पास है, उनको दुनिया में अब तक के 4 बेस्ट ट्रेनिंग कमांडो माना जाता है।

– शिफूजी उर्फ शौर्य भारद्वाज इंडियन आर्मी के सलाहकार ट्रेनर हैं और आर्मी के सभी ब्लैक कैट कमांडो को ट्रेनिंग देते हैं।

-अभी ग्रांड मास्टर शीफूजी, यानी शौर्य भारद्वाज भारतीय सेना के चीफ कमांडों मेंटर हैं। शिफूजी सबसे घातक और खतरनाक कमांडोज को ट्रेनिंग देने के बावजूद बीते 20 बरस के दौरान एक रुपया भी स्पेशल फोर्स से नहीं लिया।

दुनिया का सबसे खतरनाक कमांडो ट्रे​नर, इजरायल समेत कई देशों के कमांडोज को दे चुके हैं special ट्रेनिंग 4

– वह दुनिया के 7 देशों के सर्वश्रेष्ठ कमांडों को ट्रेनिंग देते हैं, जिसमें भारत के अलावा ताकतवर देशों में इजरायली कमांडो भी शामिल हैं।

-एक दर्जन से ज्यादा सेल्फ डिफेंस टेकनिक को इजाद करने वाले ग्रांड मास्टर शीफूजी शौर्य भारद्वाज को “मिशन प्रहार”, “मिशन मेरी मिट्टी”, “शत्रु विनाशक कीलिंग” स्किल के लिए जाना जाता है।

दुनिया का सबसे खतरनाक कमांडो ट्रे​नर, इजरायल समेत कई देशों के कमांडोज को दे चुके हैं special ट्रेनिंग 5

-मिशन प्रहार के तहत शिफूजी ने अब तक 38 लाख लड़कियों को फ्री में सेल्फ डिफेंस सिखा चुके हैं। कहा जाता है कि इसके लिए उन्होंने कार और घर तक बेच दिया था।

-ग्रांड मास्टर शिफूजी उर्फ शौर्य भारद्वाज बॉलीवुड ही नहीं, हॉलीवुड में भी जाना पहचाना नाम हैं। बॉलीवुड के तमाम स्टंट डायरेक्टर या एक्शन फिल्म मेकर हो जो ग्रांड मास्टर शीफूजी शौर्य भारद्वाज के साथ फोटो खिंचवाने के लिए तरसते हैं।

दुनिया का सबसे खतरनाक कमांडो ट्रे​नर, इजरायल समेत कई देशों के कमांडोज को दे चुके हैं special ट्रेनिंग 6

-शीफूजी उर्फ शौर्य भारद्वाज ने हॉलीवुड की स्पेशल ‘फ़ोर्स 1’, ‘स्पेशल फोर्स 2’, ‘द रॉयल मरीन डेथ ऑफ़ इमोर्टल्स’, ‘द लीजेंड ऑफ ईराक वॉ’, ‘स्नाइपर विंग्स’ सीरीज की फिल्मों में मुख्य एक्शन मेंटर के रूप में काम किया है।

-दुनियाभर के लगभग सारे एक्शन हीरो उनके साथ अपनी फोटो खिंचवाना शान की बात मानते हैं, वो अपनी फिल्मों के एक्शन सीन उनसे करवाना पसन्द करते हैं।

दुनिया का सबसे खतरनाक कमांडो ट्रे​नर, इजरायल समेत कई देशों के कमांडोज को दे चुके हैं special ट्रेनिंग 7

– देश-दुनिया का हर कोई युवा ग्रांड मास्टर शौर्य भारद्वाज जैसा फिट, एनर्जेटिक, ताकतवर और एनथुजियास्टिक बनना चाहता है।

-जब ग्रांड मास्टर शिफूजी “बागी” फ़िल्म से जुड़े, पूरी फ़िल्म इंडस्ट्री में खलबली मच गई थी। टाइगर श्रॉफ की इस बेहद खूबसूरत फिल्म का एक्शन कुछ अलग टाइप का था।

दुनिया का सबसे खतरनाक कमांडो ट्रे​नर, इजरायल समेत कई देशों के कमांडोज को दे चुके हैं special ट्रेनिंग 8

-इस फ़िल्म में बड़ी-बड़ी बंदूकें, तलवार और अन्य घातक हथियार नहीं थे, बल्कि हीरो हाथ-पैर से ही कलात्मक फाइट करते नज़र आये थे।

– यह ग्रांड मास्टर शीफूजी शौर्य भारद्वाज की ही देन थी, जो तमाम खतरनाक हथियारों से ज्यादा व्यक्ति को खुद पर भरोसा करना सिखाते हैं।

– टाइगर श्रॉफ ने इसलिए ग्रांड मास्टर शीफूजी, यानी शौर्य भारद्वाज को ऑन स्क्रीन और ऑफ स्क्रीन अपना गुरु मान लिया था।

-टाइगर श्रॉफ जानते हैं कि बॉलीवुड की फ़िल्म इंडस्ट्री में पहले से स्थापित कलाकारों के बीच अपनी अलग पहचान बनाने के लिए उनको कुछ अलग करना होगा।

दुनिया का सबसे खतरनाक कमांडो ट्रे​नर, इजरायल समेत कई देशों के कमांडोज को दे चुके हैं special ट्रेनिंग 8

–श्याद इसलिए टाइगर श्रॉफ देश में कमांडो के क्षेत्र में सबसे बड़े नाम ग्रांड मास्टर शौर्य भारद्वाज की शरण में गए थे।

– उनको मिली ट्रेनिंग का जलवा उनकी अन्य फिल्मों में भी नजर आ रहा है। शिफूजी इन दिनों पुलवाला हमले के बाद फिर से गुस्से में हैं।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।