चीनी और लाओस के प्रधानमंत्रियों के बीच वार्ता

चीनी और लाओस के प्रधानमंत्रियों के बीच वार्ता

[ad_1]

बीजिंग, 6 जनवरी (आईएएनएस)। चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने पेइचिंग में चीन की औपचारिक यात्रा पर आए लाओस के प्रधानमंत्री थोंगलोउन सिसोलॉथ के साथ वार्ता की। दोनों नेता द्विपक्षीय वित्त, सूचना, ई-कॉमर्स आदि क्षेत्रों में सहयोगी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के गवाह बने।
ली खछ्यांग ने कहा कि चीन लाओस के साथ मिलकर चीन-लाओस साझे भाग्य समुदाय की स्थापना के लिए कार्यान्वयन परियोजना बनाना चाहता है, बड़े आधारभूत संस्थापनों के निर्माण को आगे बढ़ाना चाहता है। वित्त और कृषि आदि क्षेत्रों में सहयोग को गहराना चाहता है। चीन लाओस के अधिक उच्च गुणवत्ता वाले कृषि उत्पादों का चीनी बाजार में प्रवेश करने का स्वागत करता है।

ली खछ्यांग ने यह भी कहा कि चीन लाओस समेत आसियान देशों के साथ मिलकर क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण को आगे बढ़ाना चाहता है, और साथ ही इस वर्ष आरसीईपी संधि के निश्चित समय पर हस्ताक्षर करने को आगे बढ़ाना चाहता है।

वार्ता में थोंगलोउन ने कहा कि लाओस चीन के साथ मिलकर देश के शासन अनुभव का आदान-प्रदान, व्यापार, निवेश, पर्यटन और कृषि आदि क्षेत्रों सहयोग को मजबूत करना चाहता है। इसके साथ ही लाओस-चीन रेल मार्ग परियोजना के निर्माण को अमलीजामा पहनाने के लिए भी तैयार है। लाओस अपने देश में व्यापारिक सुविधा को आगे बढ़ाएगा और बेहतरीन व्यापारिक माहौल स्थापित करेगा। अपने देश में निवेश के लिए लाओस चीनी उद्योगों का स्वागत करता है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

–आईएएनएस

[ad_2]

यह भी पढ़ें :  मोदी की चीन को दो टूक: "विस्तारवाद का युग खत्म हुआ, यह विकासवाद का युग है", पढ़िए मोदी की पूरी बातें