Jaipur news

हरियाणा की धरती पर चुनावी बिगुल बज चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (narendra modi) और अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में भाजपा ने हरियाणा (hariyana election) में 78 लोगों की पहली सूची जारी कर दी है।

पार्टी ने युवाओं के चहेते महिला पहलवान बबीता फोगाट (babita phogat), पुरुष पहलवान योगेश्चर दत्त (yogeshwar datt) और हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह (sandeep singh) को भी अपने प्रत्याशी बनाया है।

भाजपा ने हरियाणा में चरखी दादरी (charkhi dadari) विधानसभा क्षेत्र से महिला पहलवान बबीता फोगाट को अपना उम्मीदवार (condidate) बनाया है।

बबीता फोगाट ने हाल ही में हरियाणा पुलिस (hariyana police) की नौकरी छोड़कर बीजेपी ज्वाइन (bjp join) की थी।

29 साल की बबीता फोगाट का जन्म 20 नवम्बर 1989 को बलाली गांव (balali village) में हुआ, जो कि भिवानी जिले में पड़ता है।

बबीता फोगाट को बीजेपी ने इसलिए बनाया कैंडिडेट,  जानकर रह जाएंगे आप हैरान 1

शरीरिक क्षमता की बात की जाये तो बबीता की ऊंचाई 160 सेमी है। वे हमेशा 55 किलोग्राम वर्गभार (weight) में खेलती हैं।

उपलब्धियों की बात करें तो 2012 में वर्ल्ड फाइनल खेला था। उसके बाद ग्लासगो 2014 के राष्ट्रमण्डल (commonwealth games) खेलों में बबीता ने स्वर्ण मेडल (gold medal) जीता।

55 किलोग्राम की फ्रीस्टाइल कुश्ती (freestyle wrestling) में खेलते हुये रजत पदक (silver medal) जीता। इसके साथ ही 31वें ओलंपिक, जो कि 2016 में आयोजित हुये थे, उसमें भी बबीता ने हिस्सा लिया था।

बबीता फोगाट ने स्काटलैंड के ग्लास्गो (Scotland Glasgow) में आयोजित कामनवेल्थ गेम्स 2016 में भारतीय 55 किलोग्राम भार वर्ग में फ्रीस्टाइल कुश्ती में कनाडा की महिला पहलवान (Canada wrestler) ब्रितानी लाबेरदूरे पहलवान को हराकर भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था।

अपनी 6 बहनों के साथ उपर से दूसरे नंबर की बबीता फोगाट के जीवन पर ‘दंगल’ (dangal movie) नाम से फिल्म भी बन चुकी है।

बबीता फोगाट की बड़ी बहन गीता फोगाट, वीनेश फोगाट, नीतु फोगाट भी कुश्ती की खिलाड़ी हैं।

सभी बहनों को उनके पिता महावीर सिंह फोगाट (mahaveer singh phogat) ने प्रशिक्षण दिया है। फोगाट बहनों के कारण कन्या भूर्ण हत्या के लिये कुख्यात हरियाणा में आज लड़कियों की मृत्युदर में भारी कमी आई है।

जो हरियाणा कभी बिहार, उत्तर प्रदेश से बहुयें लाने के लिये कुख्यात हो चुका था, वह हरियाणा अब बेटियों को विश्व स्तर पर खेलने के लिये भेज रहा है।

यहां पर बीते पांच साल भाजपा की मनोहर लाल खट्टर (manohar lal khattar) वाली सरकार है, जो कि नरेंद्र मोदी सरकार का अनुसरण करते हुये प्रदेश को अव्वल बनाने के लिये प्रतिबद्ध नज़र आ रही है।

भाजपा की राष्ट्रीय विचारधारा से प्रभावित होकर ही बबीता फोगाट ने बीजेपी ज्वाइन की थी। जानकारी के अनुसार बबीता फोगाट को चरखी दादरी से हराने जैसा कंडीडेट फिलहाल विपक्ष में कोई नजर नहीं आ रहा है।

ऐसे में भाजपा ने उनपर दांव खेला है। इसी तरह से योगेश्चर दत्त और हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह को टिकट दिया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को पार्टी के साथ जोड़ा जा सके।