रोहित चौधरी@जयपुर।

आपको पता है विटामिन डी की कमी की वजह से हमारे शरीर में पांच प्रमुख कमियां हो सकती है। इन कमियों की वजह से ने केवल हमारी हड्डियों में दर्द होता है, बल्कि अधिक दबाव पड़ने पर टूट भी सकती है।

Vitamin-D की कमी आप में भी तो नहीं है, जान लीजिए यह 5 बातें 1

आज हम आपको बताएंगे कि विटामिन डी की कमी कैसे होती है, और इसकी आपूर्ति कैसे की जा सकती है। डॉ. राजवेंद्र सिंह बताते हैं कि vitamin-D की कमी के कारण आदमी के न केवल जोड़ों में, बल्कि हड्डियों में भी दर्द होने लगता है।

बाजार में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कैप्सूल मिलते हैं, जबकि इसकी कमी को पूरा करने का सबसे बड़ा स्रोत हमारे सौर मंडल का सबके बड़े ग्रह, यानी सूर्य है।

Vitamin-D की कमी आप में भी तो नहीं है, जान लीजिए यह 5 बातें 2

विटामिन डी की कमी से आप अवसाद में आ सकते हैं, जिसके कारण आप की मौत भी होने की संभावना है। एक जनरल में प्रकाशित शोध के मुताबिक विटामिन डी की कमी से आप में अवसाद की 75% मात्रा बढ़ जाती है।

दुनियाभर के कई शोध बताते हैं कि विटामिन डी की कमी से ना केवल हड्डियां कमजोर होती है, उनमें दर्द होता है, बल्कि इसके चलते शरीर के अन्य हिस्सों जैसे दिमाग में भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।

इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि आपको हर रोज नहीं तो कम से कम सप्ताह में एक बार जरूर खुले बदन से सूर्य के सामने बैठकर कम से कम 2 घंटे विटामिन डी की पूर्ति करनी चाहिए।

इससे ना केवल आपकी हड्डियां मजबूत होंगी, बल्कि विटामिन डी की कमी से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव में भी तेजी से कमी आएगी।

विटामिन डी की कमी के लक्षण

Vitamin D की कमी से उच्च रक्तचाप, हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होना, उदासीनता, मूड खराब रहना और आलस्य शरीर में लगातार थकान बनी रहना।

Vitamin-D की पूर्ति के उपाय

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए दुनिया में सबसे बड़ा स्रोत सूर्य है, जिसकी धूप सेकने से नेचुरल रूप से आपूर्ति होती है। यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो बाजार में मिलने वाले विटामिन ई की कैप्सूल खाने पड़ेंगे।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।