Vipra foundation
Vipra foundation

-विप्र फाउंडेशन की आरोग्य साथी योजना, महामंडलेश्वर प्रज्ञानंद महाराज ने किया शुरू।

जयपुर।

विप्र फाउंडेशन की एक रुपए प्रतिदिन किराए पर चिकित्सा उपकरण उपलब्ध करवाने की आम जनमानस से जुड़ी आरोग्य सेवा योजना आज शनिवार से शुरू हो गई।

निरंजन पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर प्रज्ञानंद महाराज के द्वारा एसएमएस अस्पताल स्थित जेएमए सभागार में इसका विधिवत शुभारम्भ हुआ।

प्रज्ञानानंद महाराज ने अपने आर्शीवचनों में विफा के आरोग्य सेवा प्रकल्प की प्रशंसा करते हुए कहा कि विप्र का मतलब ही सर्व समाज और राष्ट्र के लिए किया जाने वाला कार्य है।

इस तरह के प्रकल्प सभी जिलों में खोले जाने चाहिए। आरोग्य सेवा प्रकल्प के संयोजक सुनील शर्मा ने इस योजना की विस्तार से जानकारी दी। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकेश दाधीच ने आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर विप्र फाउंडेशन के राष्ट्रीय महामंत्री पवन पारीक, राष्ट्रीय सचिव विनोद अमन, राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य विमलेश शर्मा, माधव शर्मा, पंकज शर्मा, जयपुर शहर अध्यक्ष केदार शर्मा,

प्रदेश महामंत्री युवा संतोष नेहवाल, अंकेश शर्मा, खेल सहसंयोजक प्रशांत पारीक, अजय पारीक अरुण शर्मा, रजनीकांत शर्मा, जार के सचिव डॉ मनोहर शर्मा,

डॉ गोविंद शरण शर्मा, परशुराम सेना के प्रदेश अध्यक्ष अनिल चतुर्वेदी मधु शर्मा, पूजा शर्मा, महारानी कॉलेज की पूर्व महासचिव नीलाक्षी महर्षि,

बबिता गौड़, विजया पारीक के अलावा अनेक पदाधिकारी मौजूद थे। सुषमा शर्मा ने मंच संचालन किया।

विप्र फाउंडेशन किराए पर देगा एक रुपए में चिकित्सा उपकरण 1

क्या है ये प्रकल्प
आम साधारण जनमानस के लिए अस्पतालों में इलाज करना तो मंहगा पड़ता ही हैं। बहुत से मरीजों को घर ले जाने पर भी चिकित्सा उपकरणों की जरूरत पड़ती है।

महंगे उपकरणों को खरीदने का भार भी आम आदमी पर भारी पड़ता है। एक अवधि विशेष के बाद खरीदे हुए ये चिकित्सा उपकरण काम भी नहीं आते।

ऐसे में गरीब और मध्यमवर्ग के लोग अपने मरीज के लिए मंहगे किराए में इन उपकरणों को लेकर आते हैं। विप्र फाउंडेशन ने जरूरतमंदों की इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए मेडिकल इक्विपमेंंट बैंक बनाया हैं।

एक रुपए किराए पर क्या – क्या मिलेगा
फाउंडेशन की आरोग्य साथी योजना के तहत स्थापित इस बैंक के माध्यम से आक्सीजन कॉन्सटे्रटर्र आक्सीजन सिलेण्डर, आक्सीजन फ्लो मीटर,सक्शन मशीन, व्हील चेयर, पलंग (फोल्डिंग), एयर बेड, फोल्डिंग गादी, बेड सर्पोटर, बेड बेक रेस्ट,बेड पान, घुटने के बेल्ट, आई वी स्टेण्ड, वॉकर फोल्डिंग, वॉकर सामान्य, कमोड चेयर, स्टिक आदि 25 प्रकार के चिकित्सकीय उपकरण प्रमुख हैं, जो एक रुपए मात्र किराए पर मिलेंगे, जबकि बाजार में ये ही चिकित्सकीय उपकरण 25 रुपए से 250 रुपए प्रतिदिन के किराए पर मिलते हैं।

न जाति न धर्म भेद
खास बात यह है कि ब्राह्मणों के संगठन विप्र फाउंडेशन अपनी इस आरोग्य साथी प्रकल्प में न जाति बंधन, न धर्म भेद, हर जरूरतमंद को ये चिकित्सकीय उपकरण उपलब्धता के अनुसार उपलब्ध करवाएगा।

प्रदेश में 100 स्थानों पर
आरोग्य सेवा प्रकल्प के प्रभारी संयोजक सुनील शर्मा ने बताया कि फिलहाल जयपुर में शुभारम्भ किया गया हैं। भविष्य में प्रदेशभर में 100 जीवन रक्षक मेडिकल इक्विपमेंट बैंक स्थापित करने की योजना हैं।

यहां करें संपर्क
विप्र फाउंडेशन के राष्ट्रीय प्रवक्ता विमलेश शर्मा ने बताया कि इन चिकित्सकीय उपकरणों को प्राप्त करने के लिए मो.9414400888, 8739925500 या विफा जोन-1 के प्रदेश कार्यालय एफ-1 रॉयल टावर, लक्ष्मीमंदिर सिनेमा के पास टोंक रोड जयपुर पर कार्यालय समय में सम्पर्क किया जा सकता हैं।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।