Bikaner parliament seat rajasthan
Bikaner parliament seat rajasthan

जयपुर।

लोकसभा चुनाव 2019 में कई जगह आ रहे हैं। राजस्थान की पाकिस्तान से लगती सीमा बीकानेर भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी की तरफ से 2 आईपीएस और एक आईएएस आमने-सामने हैं।

यहां पर भाजपा की तरफ से जहां वर्तमान सांसद और केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल हैं, वहीं कांग्रेस ने पूर्व आईपीएस मदन गोपाल मेघवाल मैदान में हैं।

इसके अलावा बसपा से बर्खास्त आईपीएस पंकज चौधरी को टिकट मिला है। आज ही चुनाव आयोग ने पंकज चौधरी को चुनाव लड़ने की अनुमति दी है।

इसके साथ ही कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से श्योपत राम को टिकट दिया है। यह सीट रिजर्व है, इसलिए यहां के कद्दावर नेता माने जाने वाले अन्य लीडर्स बेटिकट हैं।

बीजेपी के अर्जुनराम मेघवाल तीसरी बार मैदान में हैं, वह लगातार 2 बार से यहां सांसद हैं। वहीं मदन गोपाल मेघवाल को कांग्रेस ने पहली बार टिकट देकर प्रत्याशी बनाया है।

श्योपत राम भी पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। इसी तरह से बसपा के उम्मीदवार पूर्व आईपीएस पंकज चौधरी भी अपना पहला चुनाव लड़ रहे हैं।

अर्जुनराम मेघवाल ने भारतीय प्रशासनिक सेवाओं (आईएएस) में पदोन्नति भी की और कई प्रशासनिक पदों पर काम किया जैसे कि उप सचिव, तकनीकी शिक्षा, विशेष सचिव, उच्च शिक्षा जैसे पदों पर रहे।

इसके बाद राजस्थान के प्रबंध निदेशक, नागपुर लिमिटेड निगम लिमिटेड, अपर आयुक्त, वाणिज्यिक कर विभाग, जिला कलेक्टर और जिला न्यायाधीश चुरु राजनीति में शामिल होने के लिए उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा से स्वेच्छा से सेवानिवृत्ति ली।

वर्ष 200 9 में, बीकानेर निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले संसद सदस्य के रूप में उन्हें चुना गया। 2 जून 200 9 को लोकसभा में संसद के सदस्य के रूप में शपथ ली।

सामान्य चुनाव 2014 में, उन्हें 16 वीं लोकसभा के लिए बीकानेर के निर्वाचन क्षेत्र से फिर से निर्वाचित किया गया। एक एमपी के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान, वह लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी के मुख्य सचेतक थे।

लोक सभा के अध्यक्ष ने भी उन्हें लोक समिति के अध्यक्ष के रूप में नामित किया, लोकसभा। मेघवाल ने 5 जुलाई 2016 को वित्त राज्य मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। उन्होंने माल और सेवा कर के सफल कार्यान्वयन के लिए उल्लेखनीय काम किया है।

नवंबर 2018 को आईपीएस के पद से वीआरएस लेने वाले मदन गोपाल मेघवाल ने विधानसभा चुनाव में भी खाजूवाला से टिकट मांगा था, लेकिन नहीं मिला। अब कांग्रेस ने उनको लोकसभा चुनाव 2019 का उम्मीदवार बनाया है।

इधर, बर्खास्त आईपीएस पंकज चौधरी भी बसपा के टिकट पर चुनाव लडने जा रहे हैं। वह 2009 कैडर के आईपीएस अधिकार हैं। जैसलमेर में एसपी रहते गाजी फकीर ही हिस्ट्रीसीट खोलने के बाद बूंदी एसपी रहते चर्चाओं में आए चौधरी को दो के मामले में राज्य सरकार की अनुषंशा पर यूपीएससी ने पिछले दिनों बर्खास्त कर दिया था।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।