palace on wheels
palace on wheels

जयपुर। अक्टूबर से शुरू होने वाले नए पर्यटन सीजन में देशी-विदेशी पर्यटकों को Palace on wheels नए लुक में नजर आएगी।

निर्माण के दस वर्ष बाद पर्यटन विभाग इस ट्रेन की आंतरिक साज-सज्जा में परिवर्तन करने जा रहा है। ट्रेन का इंटीरियर अब थीम के आधार पर किया जाएगा।

पर्यटन विभाग के अनुसार साज-सज्जा परिवर्तन के प्रथम चरण में ट्रेन के दो रेस्टोबार, स्पा और एक सुपर डीलक्स कोच का इंटीरियर नया किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में शेष 13 डीलक्स कोचों का इंटीरियर बदला जाएगा।

इंटीरियर में परिवर्तन के लिए विभाग की ओर से इंटीरियर डेकोरेटर नियुक्त किया जाएगा। इंटीरियर डेकोरेटर ही सज्जा में परिवर्तन की थीम तैयार करेगा और विभाग से मंजूरी लेने के बाद उस पर काम करेगा।

बताया जा रहा है कि ट्रेन के कोचों के नाम प्रदेश के अलग-अलग शहरों के नाम से है और उसी इलाके की कला-संस्कृति के आधार पर उस कोच को बनाया जाएगा। ट्रेन में राजस्थान के विभिन्न इलाकों की पेंटिंग्स पर विशेष रूप से फोकस रहेगा।

अधिकारियों ने बताया कि इस ट्रेन का निर्माण 2009 में किया गया था। निर्माण के बाद से ही ट्रेन की साज-सज्जा में कोई विशेष बदलाव नहीं किया गया था।

जरूरत के हिसाब से ट्रेन में छोटा-मोटा बदलाव किया जाता रहा, लेकिन पहली बार पूरी ट्रेन का रिनोवेशन पहली बार कराया जा रहा है।

ट्रेन में कुल 14 कोच हैं, जिनकी क्षमता 82 पर्यटकों को सफर कराना है। ट्रेन में एक सुपर डीलक्स और शेष 13 कोच डीलक्स हैं।