duckduckgo-startpage-brave-chrome
duckduckgo-startpage-brave-chrome

जयपुर। यदि आप Google या अन्य किसी Browser के भरोसे यह सोच रहे हैं कि यही दुनिया का सबसे तेज और सुरक्षित Browser है, तो आपकी गलतफहमी दूर कर लीजिए, क्योंकि दुनिया के तीन Browser ऐसे हैं जो Chrome से तेज और सुरक्षित हैं।

हम बताएंगे आपको कौन कौन से Browser हैं जो आपके लिए उपयोगी और सुरक्षित हो सकते हैं। क्रॉम पर भरोसा करने वाले लोगों को इन्हें यूज करके देखना चाहिए।

DuckDuckGo
यह Browser आज की तारीख में दुनिया का सबसे तेज और सुरक्षित इंटरनेट ब्राउजर माना जाता है। साइबर एक्सपर्ट बताते हैं कि इस Browser पर आपको कोई भी डेटा स्टोर नहीं होता है, यानी आप जैसे ही Browser बंद करते हैं तो आपका पूरा डेटा बंद हो जाता है, उसको कोई नहीं देख रहा होता है।

इस Browser के संस्थापक गैब्रील वेनबर्ग हैं। जिसको 2008 में स्थापित किया गया था। इस संस्था का मुख्यालय Paoli, पेनसिल्वेनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

Start page
यह वेब वर्ल्ड की दुनिया एक बड़ा और सुरक्षित पेज माना गया है। इसको डाउनलोड कर आप खुद महसूस कर सकते हैं कि इसकी रफ्तार और Chrome की स्पीड में दिनरात का अंतर है।

साइबर विशेषज्ञ मुकेश सिंह बताते हैं कि इस Browser के माध्यम से आप खुद को सुरक्षित मान सकते हैं, मतलब आपका डेटा उड़ने, कॉपी किए जाने या चोरी होने का ड़र नहीं है।


Start page वेब सर्च इंजन है, जो गोपनीयता को इसकी विशिष्ट विशेषता के रूप में उजागर करता है। इसे पहले मेटासर्च इंजन Ixquick, Startpage के नाम से जाना जाता था। फिर एक वेरिएंट सेवा के रूप में जाना जाता था। दोनों साइटों को 2016 में विलय कर दिया गया था। इसकी स्थापना 1998 में हुई थी।

Brave
यह Browser इंटरनेट के लिए काफी किफायती पेज माना जाता है। इसकी स्पीड भी सबसे तेज है। इसको सुरक्षा के लिहाज से तीसरे नंबर पर रखा गया है। वैसे इसको डारनलोड करते ही आप महसूस कर सकते हैं कि इसकी ताकत क्या है?

सुरक्षा की दृष्टि से इस पेज को अधिक तवज्जो दी जाती है। इसकी स्पीड भी Chrome, डक डक गो और स्टार्ट पेज के मुकाबले अधिक है।

इस सर्च इंजन को भारत में 22 जून 2012 रिलीज किया गया था। इसके निर्देशक ब्रेंडा चैपमैन और मार्क एंड्रयूज हैं। Brave क्रोमियम वेब Browser पर आधारित Brave Software Inc. द्वारा विकसित एक स्वतंत्र और ओपन-सोर्स वेब ब्राउज़र है।

यह Browser विज्ञापनों और वेबसाइट ट्रैकर्स को ब्लॉक करता है। Browser के भविष्य के संस्करण में, कंपनी ने पे-टू-सर्फ बिजनेस मॉडल को अपनाने का प्रस्ताव दिया है।

वेबसाइट brave.com 2018 के अनुसार, ब्रेव विंडोज, मैकओएस, लिनक्स, एंड्रॉइड और आईओएस का समर्थक है। वर्तमान संस्करण में डिफ़ॉल्ट रूप से 20 खोज इंजन शामिल हैं, जिसमें उनके पार्टनर हैं, उनमें से DuckDuckGo भी शामिल है।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।