Royal families rajasthan
Royal families rajasthan

Jaipur news.

देश में वैसे तो राजाओं का वक्त लोकतंत्र की स्थापना के साथ, यानी 72 साल पहले ही समाप्त हो गया, लेकिन पूर्व राजघरानों के सदस्य राजनीति के मैदान में उतरने को आतुर हैं। कई बरसों से प्रदेश के पूर्व राजघरानों के चुनावी रण में अपना भाग्य आजमा चुके हैं। कुछ ने सत्ता का स्वाद भी चखा है, जिनमें वसुंधरा राजे सबसे बड़ा नाम है।

इसी कामयाबी के चलते आने वाले लोकसभा के चुनाव लिए राजे—रजवाड़े फिर से दम ठोकने जा रहे हैं। प्रदेश में आधा दर्जन पूर्व राजघरानों के सदस्य टिकट की दावेदारी जता रहे हैं। आइए हम बताते हैं किस पूर्व रजवाड़े के सदस्य कहां से दावेदारी ठोक रहे हैं—

जयपुर पूर्व राजघराने से दीया कुमारी:

आमेर के नाम से मशहूर जयपुर के पूर्व राजघराने की सदस्य दीया कुमारी जयपुर शहर लोकसभा सीट से दावेदारी ठोक रही हैं। दीया कुमारी पूर्व में विधानसभा चुनाव लड़ चुकी हैं। वह साल 2013 के विधासभा चुनाव में बीजेपी के ही टिकट पर सवाईमाधोपुर सीट से चुनाव लड़कर विधायक बनी थीं। अब उनके जयपुर शहर के अलावा टोंक—सवाईमाधोपुर के चर्चे हैं।

अलवर पूर्व राजघराने के जितेन्द्र सिंह:

अलवर पूर्व राजपरिवार के भंवर जितेन्द्र सिंह एक बार फिर अलवर संसदीय सीट से कांग्रेस पार्टी के टिकट की दावेदारी जता रहे हैं। जितेन्द्र सिंह इससे पहले 2009 में अलवर से कांग्रेस के सांसद रह चुके हैं।

कोटा पूर्व राजघराने से इज्यराज सिंह:

कोटा के पूर्व राजघराने के इज्यराज सिंह फिर सांसद के टिकट के लिए दावेदारी जता रहे हैं। इज्यराज सिंह इस बार पार्टी बदलकर बीजेपी से से कोटा लोकसभा सीट पर दावेदारी जता रहे हैं।

धौलपुर पूर्व राजघराने से दुष्यंत सिंह:

वसुंधरा राजे के बेटे और धौलपुर के पूर्व राजपरिवार के सदस्य दुष्यंत सिंह झालावाड़ से मौजूदा सांसद हैं। आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए दुष्यंत सिंह बांरा-झालावाड़ लोकसभा सीट चौथी बार फिर बीजेपी के टिकट की दावेदारी कर रहे हैं।

उदयपुर पूर्व राजपरिवार से लक्ष्यराज मेवाड़:

उदयपुर पूर्व राजघराने के लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ भी कांग्रेस से राजसमंद लोकसभा सीट से दावेदारी जता रहे हैं। पार्टी इनको मैदान में उतार सकती है।

जोधपुर पूर्व राजघराने से शिवरंजनी:

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृहजिले जोधपुर के पूर्व राजपरिवार के सदस्य गजसिंह की बेटी शिवरंजनी के भी जोधपुर से टिकट लेने की चर्चा है। कांग्रेस उनको जोधपुर लोकसभा क्षेत्र से अपना प्रत्याशी बना सकती है।

भींडर के परिवार से रणधीर सिंह भींडर:

उदयपुर में भींडर के पूर्व राजघराने के सदस्य और पूर्व विधायक रणधीर सिंह भींडर द्वारा चित्तौडगढ़ से टिकट लेकर चुनाव लड़ने को लेकर चर्चा है। माना जा रहा है कि खुद की, जनता सेना से चुनाव लड़ सकते हैं।