31 C
Jaipur
गुरूवार, अक्टूबर 22, 2020

फेसबुक ने नेटफ्लिक्स की आलोचना की, द सोशल डिलेमा को विकृत बताया

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)।जहां हममें से अधिकांश ने नेटफ्लिक्स की नई डॉक्यूमेंट्री द सोशल डिलेमा को पसंद किया, वहीं फेसबुक ने इसकी यह कहते हुए अलोचना की है कि इसमें कंटेट को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है और चीजों को सनसनीखेज तरीके से दिखाया गया है।
डॉक्युमेंट्री में दिखाया गया है कि कैसे जाता सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर्स को एक प्रोडक्ट माना जाता है और यूजर्स गलत जानकारी फैलाते हैं।

फेसबुक ने डॉक्युमेंट्री की आलोचना करते हुए कहा कि यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को तोड़-मरोड़ कर पेश करती है और यह जटिल सामाजिक समस्याओं के प्रति सहज रूप से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बलि का बकरा बना रही है?

द सोशल डिलेमा ने लोगों पर सोशल नेटवर्किं ग के खतरनाक प्रभाव को दिखाकर सबका ध्यान आकर्षित किया है, तकनीकी विशेषज्ञों ने अपनी ही क्रिएशन को लेकर आगाह किया है।

यह नकारते हुए कि फेसबुक यूजर्स को एक प्रोडक्ट के रूप में मानता है, इसने कहा कि यह एक एड-सपोर्टेड प्लेटफॉर्म है, जिसका अर्थ है कि विज्ञापन बेचने के जरिए यह बाकी सभी को मुफ्त में जुड़ने की सुविधा देता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, यह मॉडल छोटे व्यवसायों और उद्यमियों को नए ग्राहकों को खोजने और बड़े ब्रांड के साथ प्रतिस्पर्धा करने देता है। लेकिन जब बिजनेस करने वाले फेसबुक पर विज्ञापन खरीदते हैं, तब भी वे नहीं जानते कि आप कौन हैं।

इसने कहा कि हम आपकी जानकारी को किसी को नहीं बेचते हैं। आप हमेशा अपनी विज्ञापन प्राथमिकताओं में आपको दिए गए हितों को देख सकते हैं, और यदि आप चाहें, तो इसे हटा दें।

जेफ ओर्लोव्स्की की डॉक्यूमेंट्री पिछले महीने नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी, जिसमें संदेश दिया गया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म गैर-कानूनी रूप से अपनी शक्ति का इस्तेमाल कर रहे हैं, समाज को गलत जानकारी के साथ बांट रहे हैं।

फेसबुक ने कहा कि उसके पास ऐसी नीतियां हैं जो बिजनेस को लोगों के बारे में संवेदनशील डेटा भेजने से रोकती हैं, जिसमें यूजर्स की स्वास्थ्य जानकारी या सोशल सिक्योरिटी नंबर भी शामिल हैं।

नेटफ्लिक्स द्वारा अभी इस पर टिप्पणी की जानी बाकी है।

–आईएएनएस

वीएवी

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
फेसबुक ने नेटफ्लिक्स की आलोचना की, द सोशल डिलेमा को विकृत बताया 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

संघ और डॉ. सतीश पूनियां की पसंद ने बनाये प्रदेश मोर्चों के अध्यक्ष

-भाजपा ने मोर्चों के प्रदेश अध्यक्ष पदों पर  संगठन के सक्रिय कार्यकर्ताओं को  सौंपी कमान जयपुर। भारतीय जनता पार्टी...
- Advertisement -

बीजेपी में मोर्चा प्रदेशाध्यक्षों का ऐलान: संगठन ने उतारे ज़मीनी लोग, हेरारकी तोड़ी

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने बुधवार शाम को प्रदेश के विभिन्न मोर्चों के प्रदेश अध्यक्षों के...

हेमा मालिनी ने पति धर्मेद्र के संग वाली ताजा तस्वीर साझा की

मुंबई, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। अभिनेत्री से नेता बनीं हेमा मालिनी ने बुधवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पति अभिनेता धर्मेद्र के साथ वाली...

पणजी : दिवाली में नरकासुर के बड़े पुतले जलाने पर लगी रोक

पणजी, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पणजी निगम ने पौराणिक कथाओं में विद्यमान राक्षस नरकासुर के बड़े-बड़े पुतलों पर प्रतिबंध लगा दिया...

Related news

एफबी, इंस्टाग्राम ने दुर्गा पूजा के लिए लॉन्च किए एआर फिल्टर्स, जीआईएफ और हैशटैग्स

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। फेसबुक और इंस्टाग्राम ने मंगलवार को दुर्गा पूजा को ध्यान में रखते हुए कई नए फीचर्स और कंटेंट प्रोग्रामिंग...

बीजेपी में मोर्चा प्रदेशाध्यक्षों का ऐलान: संगठन ने उतारे ज़मीनी लोग, हेरारकी तोड़ी

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने बुधवार शाम को प्रदेश के विभिन्न मोर्चों के प्रदेश अध्यक्षों के...

पंजाब: MSP से कम खरीदा तो 3 साल की जेल, नहीं होगी 2.5 एकड़ से कम ज़मीन कुर्क, राजस्थान भी ऐसा ही करेगा

चंड़ीगढ़/जयपुर। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा संसद में जो 3 कृषि बिल पारित गए हैं, उनसे दो कदम आगे बढ़ते हुए...

दुनियाभर में कोरोना मामलों की संख्या 4.03 करोड़ के पार : जॉन्स हॉपकिन्स

वाशिंगटन, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। दुनियाभर में कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या बढ़कर 4.03 करोड़ के पार पहुंच गई है, जबकि इस बीमारी से...
- Advertisement -