24 C
Jaipur
रविवार, अक्टूबर 25, 2020

ईशा और आकाश अंबानी फॉर्च्यून की 40 अंडर 40 सूची में शामिल

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली, 3 सितंबर (आईएएनएस)। अरबपति भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी के जुड़वां बच्चों आकाश और ईशा अंबानी ने फॉर्च्यून की हालिया 40 अंडर 40 सूची में दुनियाभर के प्रभावशाली लोगों में जगह बनाई है।
ईशा और आकाश अंबानी का नाम टेक्नोलॉजी कैटेगरी में शुमार किया गया है। भारत से ईशा और आकाश अंबानी के अलावा एजुटेक स्टार्टअप बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन और श्याओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को भी इस सूची में जगह मिली है।

फॉर्च्यून ने कहा, आकाश और ईशा अंबानी रिलायंस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी के जुड़वां बच्चे हैं, जो संयोग से भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

- Advertisement -satish poonia

फॉर्च्यून ने कहा, रिलायंस एक पारिवारिक व्यवसाय है। आकाश 2014 में ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र की डिग्री प्राप्त करने के बाद कंपनी में शामिल हो गए। ईशा ने एक साल बाद ज्वाइन किया। ईशा ने येल, स्टैनफोर्ड और मैकिंसे से पढ़ाई करने के बाद कारोबार संभाला है।

फॉर्च्यून का कहना है कि अंबानी परिवार के इन दो सदस्यों ने रिलायंस जियो को आगे ले जाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। फॉर्च्यून ने कहा कि इन्होंने फेसबुक के साथ हालिया अरबों डॉलर की डील को सफलतापूर्वक पूरा किया और गूगल, क्वालकॉम व इंटेल जैसी कंपनियों की रिलायंस के साथ डील करा अपनी लीडरशिप का लोहा मनवाया।

फॉर्च्यून ने कहा, हाल ही में आकाश और ईशा ने भारत के बड़े पैमाने पर और तेजी से बढ़ते ऑनलाइन शॉपिंग बाजार के लिए अमेजन और वॉलमार्ट के फ्लिपकार्ट को चुनौती देने के उद्देश्य से शुरू किए गए जियो मार्ट को लॉन्च करने में मदद की है।

वहीं, बायजू के सीईओ 39 वर्षीय रवींद्रन के बारे में फॉर्च्यून ने कहा है कि उन्होंने दुनिया को यह दिखा दिया कि एक बेहद सफल ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी बनाना किस तरह से संभव है।

गौरतलब है कि अमेरिका आधारित फॉर्च्यून ने वित्त, प्रौद्योगिकी, हेल्थकेयर, राजनीति और मीडिया एवं एंटरटेनमेंट की कैटेगरी में 40 साल के अंदर के दुनिया के 40 शीर्ष उद्यमियों की सूची जारी की है। प्रत्येक कैटेगरी में दुनिया की 40 हस्तियों को शामिल किया गया है, जिनकी उम्र 40 वर्ष से कम है।

एक और प्रमुख भारतीय, जिन्हें इस सूची में शामिल किया गया है, वह पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला हैं। पूनावाला को हेल्थकेयर सेग्मेंट में शामिल किया है, जो भारत में एस्ट्रोजेनेका और नोवावैक्स से कोविड-19 वैक्सीन लाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

–आईएएनएस

एकेके/एसजीके

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
ईशा और आकाश अंबानी फॉर्च्यून की 40 अंडर 40 सूची में शामिल 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

आईपीएल-13 : कोलकाता की जीत में चमके, राणा, नरेन, वरुण (राउंडअप)

अबू धाबी, 24 अक्टूबर (आईएएनएस/ग्लोफैंस)। कोलकाता नाइट राइडर्स ने शनिवार को शेख जाएद क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें...
- Advertisement -

आईटीबीपी को भारत-चीन सीमा पर 47 नई चौकियां स्थापित करने की अनुमति मिली

नई दिल्ली, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच गतिरोध खत्म नहीं हुआ है। इस बीच सरकार ने...

यूपी के ग्रेनो में बनेगा पहला डाटा सेंटर पार्क

लखनऊ, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी। उन्हें योगी सरकार रोजगार का एक बड़ा अवसर देने जा रही है। प्रदेश...

एप्पल खरीद सकताी है फिल्म जेम्स बॉन्ड के स्ट्रीमिंग राइट्स

सैन फ्रांसिस्को, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। एप्पल द्वारा अपने वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस एप्पल टीवी प्लस के लिए जेम्स बॉन्ड पर आधारित आगामी फिल्म नो टाइम...

Related news

सोलो स्टारर दुर्गावती को लेकर उत्साहित हैं भूमि पेडनेकर

मुंबई, 23 अक्टूबर (आईएएनएस) अभिनेत्री भूमि पेडनेकर अपनी आगामी फिल्म, जो कि नायिका केंद्रित है, दुर्गावती के लिए कमर कस रही हैं। उनके लिए...

23 नवम्बर से 5 दिसम्बर तक जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव

जयपुर। राजस्थान में चुनाव आयोग ने 23 नवंबर से 5 दिसंबर तक पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव कराने की घोषणा...

आईपीएल-13 : मुम्बई ने चेन्नई को 10 विकेट से हराया

शारजाह, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। मुम्बई इंडियंस ने शुक्रवार को यहां खेले गए आईपीएल के 13वें सीजन के 41वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को...

झूठ बोल रहे हैं मुख्यमंत्री गहलोत: डॉ. मीणा

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा एक दिन पहले ही मीणा और मीना विवाद को लेकर बयान जारी किए जाने पर भारतीय...
- Advertisement -