29 C
Jaipur
शनिवार, सितम्बर 26, 2020

सिलाव के खाजे से घर बैठे हो रहा मुंह मीठा

- Advertisement -
- Advertisement -

[ad_1]

सिलाव के खाजे से घर बैठे हो रहा मुंह मीठा 1सिलाव के खाजे से घर बैठे हो रहा मुंह मीठा 2बिहारशरीफ (बिहार), 6 जनवरी (आईएएनएस)। मिठाइयों का राजा खाजा के बिना बिहार में कोई मांगलिक कार्य होने की कल्पना नहीं की जा सकती। शादी के बाद जब नई नवेली दुल्हन पिया के घर आती है, तब भी वह अपने साथ सौगात के रूप में खाजा जरूर लाती है और उस खाजे को पूरे मुहल्ले में बांटा जाता है।

बात जब खाजा की हो रही है तो राजगीर और नालंदा के बीच स्थित सिलाव की चर्चा न हो, ऐसा हो नहीं सकता।

सिलाव का खाजा बिहार और देश में ही नहीं, विदेश में भी प्रसिद्ध है। यही कारण है कि अब सिलाव के खाजे की बिक्री ऑनलाइन हो रही है, जिससे देश और विदेश के लोग भी घर बैठे सिलाव के खाजा का लुत्फ उठा रहे हैं।

खाजा के व्यवसाय के लिए अब ऐप बनाया गया है, जिससे ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है। खाजा को पहले ही जीआई टैग (जियोग्राफिकल इंडिकेशन) दिया जा चुका है।

खाजा व्यवसायी संदीप लाल बताते हैं कि वह विदेश के लोगों को ऑनलाइन खाजा पहुंचाने के लिए श्रीकाली शाह नाम से ऐप बनाया गया है। डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एसआरआईकेएएल आईएसएएच डॉट कॉम को लॉग इन कर खाजा का ऑर्डर दिया जा सकता है। विदेशों में आपूर्ति के लिए एयर कूरियर और देश के विभिन्न प्रदेशों के लिए साधारण कूरियर सेवा बहाल की गई है।

व्यापारियों के मुताबिक, कई स्थानों से खाजा का ऑर्डर आ चुका है। व्यापारी बताते हैं कि सिलाव में खाजा बनने के चार प्रकार हैं। जल्द खराब नहीं होने वाली इस खास मिठाई के यहां चार प्रकार- मीठा खाजा, नमकीन खाजा, देशी घी का खाजा और सादा खाजा बनाए जाते हैं।

यह मिठाई दिखने में पैटीज जैसी होती है, जो खाने में कुरकुरा और स्वाद में मीठी होती है। इसके लिए आटे, मैदा, चीनी तथा इलायची का प्रयोग किया जाता है। सिलाव खाजा विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन कार्यक्रमों में अपनी पहचान बनाने में भी कामयाब रहा है।

व्यवसायी संजय लाल बताते हैं कि वर्ष 1987 में मॉरीशस में हुए अंतर्राष्ट्रीय मिठाई महोत्सव में सिलाव के खाजे को अंतर्राष्ट्रीय पुरास्कार मिल चुका है। इसके अलावा दिल्ली, पटना, जयपुर व इलाहाबाद में लगी प्रदर्शनियों में भी खाजा को स्वादिस्ट मिठाई का पुरस्कार मिल चुका है।

हर खाने वाला 52 परतों वाले यहां के खाजे का मुरीद हो जाता है। सिलाव औद्योगिक स्वावलंबी सहकारी समिति के अध्यक्ष अभय शुक्ला बताते हैं कि सिलाव में खाजा की करीब 75 दुकानें हैं। प्रति दुकान प्रतिदिन एक क्विंटल खाजे बनाए जाते हैं। यहां आने वाले पर्यटक अपने साथ खाजा ले जाना नहीं भूलते।

खासकर पर्यटन के मौसम में तो सिलाव का खाजा बाजार सैलानियों से गुलजार रहता है। शादी विवाह व अन्य अवसरों पर इसकी मांग काफी बढ़ जाती है। यहां आने वाले सेलिब्रेटी भी यहां का खाजा ले जाना नहीं भूलते।

वर्ष 2015 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खाजा निर्माण को उद्योग का दर्जा दिया था। साथ ही इस उद्योग को सरकार की क्लस्टर विकास योजना से भी जोड़ा गया है। यहां के व्यापारी इस व्यापार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश की तारीफ करते हैं। नीतीश भी जब कभी अपने गृह जिला नालंदा आते हैं तो सिलाव का खाजा जरूर चखते हैं।

दुकानदार संजीव कुमार ने बताया कि सिलाव में खाजा बनाने की परंपरा सैकड़ों साल से है। काली शाह का परिवार लंबे अर्से से इस कारोबार से जुड़ा हुआ है। इस वजह से इन दोनों के नाम से सिलाव में आज भी कई दुकानें चलती हैं। हालांकि पिछले कुछ दशकों में खाजा के कई कारोबारियों ने इस कारोबार को छोड़ दिया, लेकिन काली शाह के वंशज आज भी इस विरासत को संभाले हुए हैं।

–आईएएनएस

[ad_2]

- Advertisement -
सिलाव के खाजे से घर बैठे हो रहा मुंह मीठा 4
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

एनसीबी ने दीपिका, पूर्व मैनेजर से की 5 घंटे तक पूछताछ (लीड-2)

मुंबई, 26 सितम्बर (आईएएनएस)। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने शनिवार को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में ड्रग कनेक्शन को लेकर...
- Advertisement -

जोंस के जाने से हमारे जीवन में बड़ा शून्य आया है : पत्नी जेन

सिडनी, 26 सितंबर (आईएएनएस)। आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डीन जोंस की पत्नी ने कहा है कि जोंस के जाने से उनके जीवन में ऐसा...

जयपुर: प्रेम-प्रंसग में 23 वर्षीय छात्रा को दिन-दहाड़े चाकू मारा, फिर दागी तीन गोलियां

-युवक गिरफ्त में, फिलहाल पूछताछ जारीजयपुर। आदर्श नगर थाना इलाके में शनिवार सुबह सरेराह एक युवक ने प्रेम प्रंसग के चलते चाकू...

टेनिस : सितसिपास हैम्बर्ग ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे

हैम्बर्ग (जर्मनी), 26 सितम्बर (आईएएनएस)। स्टेफानोस सितसिपास ने डुसेन लाजोविच को हराकर यहां जारी हैम्बर्ग यूरोपियन ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।...

Related news

प्रधान पिंकी चौधरी की अशोक को छोड़ नए प्रेमी के साथ भागने की अफवाह?

बाड़मेर। जिले के समदड़ी पंचायत समिति क्षेत्र से प्रधान पिंकी चौधरी के 1 महीने पहले अपने प्रेमी अशोक चौधरी के साथ भागने...

दिल्ली में कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे हो रहा कम : केजरीवाल

नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार का मानना है कि दिल्ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आ चुकी है। साथ ही दूसरी...

वसुंधरा राजे को उपाध्यक्ष बना राज्य से पूरी तरह बाहर ले गए हैं नड्डा

जयपुर/दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की नई टीम का ऐलान कर दिया गया है। राजस्थान से 5 लोगों...

25 सितंबर को भारत बंद, 3 कृषि विधायकों के खिलाफ किसान उतरेंगे सड़कों

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में संसद में पारित किए गए तीन कृषि विधायकों के खिलाफ 25 सितंबर को...
- Advertisement -