Sunny Deol join bjp
Sunny Deol join bjp

नई दिल्ली।

भाजपा लगातार देशभक्ति से जुड़े हुए लोगों को लगातार अपने साथ जोड़ने में कामयाब हो रही है। भाजपा ने आज बॉलीवुड के ही मैन, यानी सनी देओल को अपने पाले में ले लिया। इसके साथ ही सनी को पंजाब की गुरुदासपुर सीट से चुनाव लड़ाने का भी ऐलान कर दिया।

63 साल के सनी देओल ने रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और रैल मंत्री पियुष गोयल की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता गृहण कर ली। इससे पहले उनके पिता धर्मेंद्र भी राजस्थान के बीकानेर से सांसद रह चुके हैं। उनकी सौतेली मांग हेमा मालिनी लगातार दूसरी बार मथुरा से चुनाव लड़ रही हैं।

सनी देओल फिल्म अभिनेता के अलावा निर्देशक और निर्माता हैं। उनको हिंदी सिनेमा में आतंकवाद के खिलाफ लड़ने वाले अभिनेता के तौर पर जाना जाता है। अपने 35 साल के फिल्मी करियर में 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है। इस दौरान सनी देओल को 2 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 2 ही बार फिल्मफेयर पुरस्कार मिल हैं।

सनी देओल ने डेब्यू फिल्म (1982) अमृता सिंह के साथ बेताब की थी, जिसके लिए फिल्म उनको पहला उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

इसके बाद सनी देओ ने 1980 और 1990 के दशक में ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया। दिल्ल्गी फिल्म के सनी ने एक निर्देशक और निर्माता के रूप में अपनी अगली पारी शुरुआत की। इस फिल्म में अपने छोटे भाई बॉबी देओल के साथ काम किया।

मंज़िल मंज़िल (1984), सवेरे वाली गाडी (1986), सल्तनत (1986), डकैत (1987), यतीम (1988), वीरता (1993), इमरान (1994), सलाखें (1998) और फ़र्ज़ ( 2001) जैसी फिल्मों ने सनी देओल को बॉलीवुड सितारा बना दिया।

1990 में राजकुमार संतोषी के सनी देओल काफी सफल हुए। घायल फिल्म में अपने भाई की हत्या के आरोपी, जो कि एक मुक्केबाज रोल था, में सनी देओल को खूब प्रशंसा मिली। फिल्म खूब चली और इसको 7 फिल्मफेयर अवार्ड मिले। उनको सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला।

इसके बाद सनी देओल को स्पेशल जूरी अवार्ड/स्पेशल मेंशन प्रदान किया गया। इसके बाद आई फिल्म दामिनी (1993) ने उनको गंभीर और एंग्री मैन हीरो बना दिया। फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला।

2001 में अनिल शर्मा की गदर एक प्रेम कथा में देओल ने ड्राइवर का किरदार निभाया था, जिसको मुस्लिम लड़की से प्यार होता है, लेकिन भारत विभाजन के कारण उसको काफी समस्याएं झेलनी पड़ती हैं।

सनी देओल की यह फिल्म् अपनी रिलीज़ के समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी। इस फिल्म के लिए सनी देओल को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला। इस फिल्म में पाकिस्तान में जाकर हैंडपंप उखाड़ने का सीन आज भी फिल्मी दीवानों को याद है।

इसके बाद सनी देओल की ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों में द हीरो (2003), अपने (2007), यमला पगला दीवाना (2011) और घायल वन्स अगेन (2016) शामिल हैं। सनी देओल की पूजा देओल से शादी की है, जिनसे उनके दो बेटे हैं।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।