Jaipur

राजस्थान राजकीय विश्वविद्यालयों और सरकारी कॉलेजों में चुनाव की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए राहतभरी बड़ी खबर सामने आई है।

राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने छात्रसंघ चुनाव की तारीखों का एलान करने की बात पर बताया है कि इसी महीने के अंतिम सप्ताह तक राजस्थान के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव आयोजित करवाए जाएंगे।

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से चर्चा हो रही थी कि क्या राजस्थान सरकार इस बार राज्य के सरकारी विश्वविद्यालयों और राजकीय महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव करवाने में सक्षम है।

छात्र संघ चुनाव को लेकर साल 2004 से 2009 तक रोक लगी थी उसके बाद 2010 में फिर से छात्र संघ चुनाव शुरू हुए थे, तब से हर बार विश्वविद्यालयों में छात्र संघ चुनाव को लेकर असमंजस की स्थिति बन जाती है।

रविवार को एक बयान में उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि अगस्त माह में ही प्रदेश के सभी राजकीय विश्वविद्यालय और राजकीय महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव संपन्न करवा लिए जाएंगे।

बता दें कि राजस्थान के 27 सरकारी विश्वविद्यालयों के अलावा करीब 200 महाविद्यालयों में छात्र संघ चुनाव होने हैं, जिनमें राजस्थान का सबसे पुराना राजस्थान विश्वविद्यालय, जोधपुर का जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, बीकानेर का महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, कोटा विश्वविद्यालय, अजमेर विश्वविद्यालय जैसे विश्वविद्यालय शामिल है।

छात्र संघ चुनाव की तैयारियों में जुटे छात्र नेताओं के लिए यह राहत भरी खबर है। शिक्षा मंत्री के इस बयान के बाद विश्वविद्यालयों में छात्र नेताओं की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है।