24 C
Jaipur
मंगलवार, अक्टूबर 27, 2020

हेलीपैड से राष्ट्रीय टीम की उड़ान भरना चाहती हैं छत्तीसगढ़ की आदिवासी लड़कियां

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ की नौ लड़िकयां महीनों से हेलीपैड पर हॉकी का अभ्यास कर अपने आप को आने वाली सब-जूनियर और जूनियर नेशनल हॉकी टीम के लिए होने वाली ट्रायल्स के लिए तैयार कर रही है।
अगर सब कुछ ठीक रहता है तो 14 से 17 साल की यह लड़कियां, जिनमें से कई बस्तर में से आती हैं, सब-जूनियर और जूनियर हॉकी टीम के लिए खेल सकती हैं। और फिर क्या पता वहां से सफर इन्हें सीनियर टीम के लिए ले जाए।

पहले इन लड़कियों को यह तक नहीं पता था कि हॉकी पकड़ते कैसे हैं, लेकिन अब यह फ्री हिट्स, ड्रैग फ्लिक, ड्रीब्लिंग में महारत हासिल कर चुकी हैं और इसमें इन लोगों की मदद की है इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) जो नक्सलवाद को रोकने के लिए वहां हैं।।

- Advertisement -satish poonia

भारत के नेशनल ट्रायल कैम्प-2020 के लिए चुनी गई लड़कियां राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने को तैयार हैं।

यह ट्रायल कैम्प मई-जून में होना था लेकिन कोविड के कारण स्थगित हो गया और अब आने वाले समय में यह कभी भी हो सकता है।

आईटीबीपी के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि कोंडागोन जिले से आनी वाली यह लड़कियां हॉकी पकड़ना तक नहीं जानती थीं और वह अपनी हॉकी प्रतिभा से भी अनजान थीं।

आईटीबीपी की हेड कॉन्सटेबल सूर्या स्मित को अपनी छात्रों- धानेस्वर करम (17), तनिशा नाग (16), संजना सोडी (16), सुलोचना (16), सेवांती पायम (16), सावित्रि नेताम (16), सुमानी कश्यप (15), सुक्री मानदवी (15) और सुकमती मानदवी(14) पर गर्व है।

स्मित ने आईएएनएस से कहा कि एक बार जब आईटीबीपी ने इन्हें हॉकी किट और यूनिफॉर्म दी उसके बाद यह लोग खेल में बेहद जल्द निपुण हो गईं।

उन्होंने कहा, मैं सीमेंट से बने आधे हेलीपैड पर 55 आदिवासी लड़कियों को ट्रेनिंग दे रही हूं। मैदान की एक साइड मिट्टी से ढंकी है जबकि आधी पर सीमेंट है।

स्मित ने बताया, अगस्त-2016 में मैंने इन लड़कियों को ट्रेनिंग देना शुरू की और वह 2018 में अंडर-17 राज्य हॉकी चैम्पियनशिप में दूसरी रनर अप रहीं। 2019 में नेहरू कप चैम्पियनशिप में भी यह लड़कियां दूसरी रनर अप रहीं।

लॉकडाउन से पहले यह लड़कियां सुबह छह से आठ बजे और शाम को 4:30 से 6 बजे तक ट्रेनिंग करती थीं। स्मित ने बता कि अब यह ऑनलाइन ट्रेनिंग कर रही हैं क्योंकि आदिवासी हॉस्टल, जहां यह लोग रहती हैं वो बंद है।

स्मित ने कहा, उनके अंदर स्वाभाविक तौर पर काफी क्षमता और तेजी है। अगर उनकी प्रतिभा को निखारा जाए तो यह कमाल कर सकती हैं।

लड़कियों ने हालांकि कम सुविधाओं का जिक्र किया है और खेल मंत्री किरण रिजिजू से गुहार लगाई है कि वह उन्हें अच्छे मैदान की सुविधा मुहैया कराएं।

सुमानी कश्यप ने कहा, हम राष्ट्रीय हॉकी टीम में जगह बनाने के अपने सपने को जीना चाहते हैं। हम राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ियों से प्रेरित हैं।

उन्होंने कहा, हमने रिजिजू सर से अपील की है कि वो हमें अच्छा मैदान मुहैया कराएं क्योंकि हैलीपेड पर अभ्यास करना काफी जोखिम भरा है।

–आईएएनएस

एकेयू/जेएनएस

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
हेलीपैड से राष्ट्रीय टीम की उड़ान भरना चाहती हैं छत्तीसगढ़ की आदिवासी लड़कियां 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

एमसीडी का दिल्ली सरकार पर नहीं, केंद्र पर 12 हजार करोड़ रुपये बकाया : आप

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली सरकार पर एमसीडी का फंड बकाया होने का दावा कर रही भारतीय...
- Advertisement -

दिल्ली सरकार से मिलने नहीं पहुंचे दिल्ली के तीनों मेयर

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार के मुताबिक, डॉक्टरों के वेतन के मुद्दे पर एमसीडी की सत्ता में बैठी भाजपा सिर्फ राजनीति कर...

लद्दाख ने पीएम मोदी में जताया अटूट भरोसा : अमित शाह

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर(आईएएनएस)। केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में लेह ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के चुनावों में भाजपा की भारी जीत पर गृहमंत्री अमित शाह...

कोरोना के दौर में सर्कस विलुप्त होने के कगार पर

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू हुए लॉकडाउन से हर किसी की जीविका पर खासा असर पड़ा। ऐसे में बच्चों...

Related news

सरकार को 10 दिन समय, बेरोजगार फिर आंदोलन की राह तलाशेंगे: यादव

-अधिकारियों की तानाशाही और मंत्रियों की लापरवाही को लेकर राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ ने आंदोलन की दी चेतावनी, सरकार को दिया 10...

RLP पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्य चुनाव अकेले लड़ेगी, फिर हुंकार भरेंगे हनुमान

जयपुर। नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी प्रदेश में आने वाले दिनों में होने वाले पंचायती राज व जिला...

भाजपा ने बागियों के खिलाफ लिया एक्शन, कांग्रेस क्यों पीछे हटी?

जयपुर। जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों के लिए चुनाव की तैयारियां भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों के द्वारा...

पटाखा और प्रदूषण मुक्त हरित दिवाली का संकल्प लें : दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, 25 अक्टूबर (आईएएनएस)। दशहरा के अवसर पर दिल्ली सरकार ने प्रदूषण और कोरोना रूपी रावण को हराने का आह्वान किया है। दिल्ली...
- Advertisement -