28 C
Jaipur
शनिवार, अक्टूबर 31, 2020

आईपीएल-13 : मुंबई ने कोलकाता को हरा खोला जीत का खाता (राउंडअप)

- Advertisement -
- Advertisement -

अबू धाबी, 23 सितंबर (आईएएनएस/ग्लोफैंस)। मुंबई इंडियंस ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में अपने दूसरे मैच में जीत का खाता खोल लिया। मौजूदा विजेता ने शेख जाएद स्टेडियम में दो बार की विजेता और इस सीजन का अपना पहला मैच खेल रही कोलकाता नाइट राइडर्स को 49 रनों से हरा दिया।

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (80 रन, 54 गेंद, 3 चौके, 6 छक्के) और सूर्यकुमार यादव (47 रन, 28 गेंद, 6 चौके, 1 छक्के) की बेहतरीन पारियों की मदद से 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 195 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। कोलकाता का जिस तरह का बल्लेबाजी क्रम है उस देखकर संभव था कि वह यह लक्ष्य हासिल कर ले, लेकिन मुंबई के गेंदबाजों ने इसे मुमकिन नहीं होने दिया और कोलकाता को 20 ओवरों में नौ विकेट पर 146 रन तक ही जाने दिया।

- Advertisement -satish poonia

196 रनों के लक्ष्य को पाने के लिए कोलकाता को तेज शुरुआत की जरूरत थी। शुभमन गिल के साथ सुनील नारेन ओपनिंग करने आए। गिल (7) को ट्रेंट बाउल्ट ने जल्दी पवेलियन भेज दिया। जेम्स पैटिनसन ने नरेन (9) को भी अपना बल्ला नहीं खोलने दिया। विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने उनका कैच पकड़ा। कोलकाता को वो शुरुआत नहीं मिली जिसकी जरूरत थी।

नरेन और गिल जो नहीं कर पाए थे वो काम कप्तान दिनेश र्कार्तिक और नीतीश राणा ने कुछ हद तक किया। स्ट्रेटिजिक टाइम आउट तक इन दोनों ने टीम के स्कोर को 64 तक पहुंचा दिया। 10 ओवरों में टीम का स्कोर 71 रनों रनों पर दो विकेट था। यहां से कोलकाता को जीतने के लिए 125 रन चाहिए थे।

11वें ओवर फेंकने आए राहुल चहर ने पहली ही गेंद पर कार्तिक (30 रन, 23 गेंद, 5 चौके) को एलबीडबल्यू कर दिया। कार्तिक के बाद राणा (24 रन, 18 गेंद) केरन पोलार्ड का शिकार हो गए।

मुंबई के लिए खतरा अभी टला नहीं था क्योंकि कोलकाता के दो खतरनाक बल्लेबाज,जिनकी हिटिंग का विश्व लोहा मानता है- आंद्रे रसेल और इयोन मोर्गन विकेट पर आ गए थे।

अब सब कुछ इन्हीं दोनों पर था। मुंबई के गेंदबाजों ने पूरी रणनीति के साथ गेंदबाजी की। मोर्गन न ही रसेल मुंबई के गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से रन बना पाए। बढ़ती रन रेट के कारण इन दोनों को जोखिम लेना ही था। इसी कोशिश में रसेल ने जसप्रीत बुमराह पर लंबा शॉट मारना चाहा लेकिन बोल्ड हो गए। तूफानी रसेल ने 11 गेंदों पर 11 रन बनाए। इसी ओवर में बुमराह ने मोर्गन को भी पवेलियन भेज अपनी टीम को राहत की सांस दी। मोर्गन 20 गेंदें खेलने के बाद 16 रन ही बना सके।

यहां से मुंबई की जीत महज औपचारिकता मात्र थी। पैट कमिंस ने चार छक्कों और एक चौके की मदद से 12 गेंदों पर 33 रन बनाए, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी।

इससे पहले, कोलकाता ने टॉस जीतकर मुंबई को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। चेन्नई के खिलाफ तेज पारी खेलने वाले क्विंटन डी कॉक इस मैच में जल्दी आउट हो गए। शिवम मावी की गेंद पर पुल करने गए डी कॉक, निखिल नाइक के हाथों लपके गए।

रोहित और सूर्यकुमार को शुरू में थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन दोनों ने संयम से बल्लेबाजी करते हुए रन बनाने जारी रखे। पावरप्ले में मुंबई का स्कोर एक विकेट पर 59 रन था।

पावर प्ले के बाद सातवां ओवर लेकर आए रसेल को रोहित शर्मा ने वही ट्रीटमेंट दिया जो रसेल बल्लेबाजी करते हुए गेंदबाजों को देते हैं। उन्होंने सातवें ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाया और कुल 13 रन वसूल किए।

स्ट्रेटिजिक टाइम आउट तक मुंबई ने आठ ओवरों में एक विकेट खोकर 83 रन बना लिए थे। दोनों खिलाड़ी अपने अर्धशतक की ओर आसानी से जा रहे थे। लेकिन सूर्यकुमार अर्धशतक पूरा करने से तीन रन पहले ही रन आउट हो गए। रोहित अपने अर्धशतक से नहीं चूके। उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया और अपनी लय में रन बनाते रहे।

सूर्यकुमार के बाद रोहित ने सौरव तिवारी के साथ पारी को बनाया। सौरव (21 रन, 13 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का)147 के कुल स्कोर पर रोहित का साथ छोड़ गए। नरेन की गेंद पर पैट कमिंस ने उनका कैच पकड़ा।

उम्मीद थी कि हार्दिक पांड्या पहले मैच की कसर निकालेंगे और इस मैच में तूफानी पारी खेलेंगे। उन्होंने दो चौके और एक छक्का भी लगाया, लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हिटविकेट हो गए।

कोलकाता को पहला विकेट दिलाने वाले मावी ने रोहित को अपना दूसरा शिकार बनाया। अंत में पोलार्ड (13) और क्रुणाल पांड्या (1) नाबाद लौटे।

मावी कोलकाता के सबसे प्रभावी और सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवरों में 32 रन दिए और दो विकेट भी लिए। एक ओवर मेडेन भी फेंका।

–आईएएनएस

एकेयू/एसजीके

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
आईपीएल-13 : मुंबई ने कोलकाता को हरा खोला जीत का खाता (राउंडअप) 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

दिल्ली की प्रदूषित हवा में पराली का धुआं सबसे ज्यादा

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली के वायु प्रदूषण में खेतों में जलाई जाने वाली पराली का हिस्सा शनिवार को 32 प्रतिशत तक बढ़...
- Advertisement -

मप्र : पूर्व मंत्री ने सिंधिया पर लगाया 50 करोड़ का ऑफर देने का आरोप

भोपाल, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश की कमल नाथ सरकार के पूर्व मंत्री उमंग सिंघार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पर हमला बोला है...

कंगना ने निकिता हत्याकांड के मिर्जापुर 2 से प्रेरित होने पर कहा-शर्म आती है

मुंबई, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। अभिनेत्री कंगना रनौत ने शनिवार को निकिता तोमर हत्याकांड के मुख्य आरोपी तौसिफ को लेकर दावा करने वाली एक खबर...

ईडी ने बुश फूड्स बैंक फर्जीवाड़ा मामले के मुख्य आरोपी को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी ) ने 750 करोड़ के आर्थिक अपराध मामले में मुख्य आरोपी साईं चंद्रशेखर को गिरफ्तार कर...

Related news

समदड़ी प्रधान Pinky choudhary रहना चाहती हैं अपने पुराने पति के साथ, पर यह है बड़ा संकट

बाड़मेर। जिले के समदड़ी पंचायत समिति के निवर्तमान प्रधान पिंकी चौधरी अपने कथित प्रेमी और वर्तमान पति अशोक चौधरी से 2 महीने...

पिंकी चौधरी 2 महीने पहले धोखा देकर प्रेमी के साथ भागी, अब फिर चाहती है पति का प्यार

बाड़मेर। पंचायत समिति समदड़ी की निवर्तमान प्रधान पिंकी चौधरी 2 महीने पहले पति को धोखा देकर प्रेमी अशोक चौधरी के साथ भाग...

समदड़ी प्रधान पिंकी चौधरी को प्रेमी ने बनाया बंधक, फ़ोटो, वीडियो किये वायरल

बाड़मेर। जिले के समदड़ी पंचायत समिति से निवर्तमान प्रधान पिंकी चौधरी ने अशोक चौधरी नामक एक व्यक्ति, जिसको कथित तौर पर पिंकी...

Pinky Choudhary पहले प्रेमी के साथ भागी, अब अपने पति के साथ जाना चाहती है

बाड़मेर। जिले की समदड़ी पंचायत समिति (Samdadi) प्रधान पिंकी चौधरी (Pinky Choudhary) अपने प्रेमी के साथ भाग गई। उसके साथ शादी कर...
- Advertisement -