24 C
Jaipur
रविवार, सितम्बर 27, 2020

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार : कोरोना पॉजिटिव विनेश सहित 14 एथलीट रहेंगे अनुपस्थित

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली, 28 अगस्त (आईएएनएस)। देश के सबसे बड़े खेल रत्न अवॉर्ड-राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के चुनी गईं भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। विनेश अब शनिवार को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंड द्वारा दिए जाने वाले वर्चुअल पुरस्कार समारोह से अनुपस्थित रहेंगी।
विनेश सहित 14 ऐसे एथलीट हैं, जो इस पुरस्कार समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे।

पुरस्कारों के लिए इस बार कुल 74 खिलाड़ियों और कोचों का चयन किया गया है। इनमें पांच ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें इस बार राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा। इनमें विनेश के अलावा भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी शामिल हैं।

हालांकि विनेश जहां कोरोना पॉजिटिव होने के कारण इसमें वर्चुअली भाग नहीं ले पाएंगी तो वहीं रोहित इस पुरस्कार समारोह का हिस्सा नहीं बन पाएंगे क्योंकि आईपीएल में खेलने के लिए इस समय वह मुंबई इंडियंस टीम के साथ यूएई में हैं।

विनेश ने आईएएनएस से कहा, गुरुवार को मेरा टेस्ट हुआ था और यह पॉजिटिव आया है। फिलहाल मैं घर पर हूं। शुक्रवार को अब मेरे परिवार के सदस्यों का भी टेस्ट होगा। मुझे अभी किसी तरह के लक्षण महसूस नहीं हो रहा है। मैं पूरी तरह से ठीक हूं।

इससे पहले खेल मंत्रालय ने शुरूआत में कहा था कि नौ खिलाड़ी इस समारोह में भाग नहीं ले पाएंगे। लेकिन शुक्रवार के बाद जानकारी मिली कि 14 खिलाड़ी इस समारोह में भाग नहीं ले पाएंगे। विनेश के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद खेल मंत्रालय ने अंतिम सूची जारी की है।

ये पुरस्कार हर वर्ष 29 अगस्त राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में प्रदान किया जाता है। पुरस्कार वाले दिन खिलाड़ी और कोच पारंपारिक वेशभूषा में आते हैं और पुरस्कार ग्रहण करते हैं। लेकिन इस बार कोविड-19 के कारण ऐसा करना संभव नहीं हो सकेगा।

इस बार के पुरस्कार कार्यक्रम के दौरान पुरस्कार प्राप्तकर्ता पारंपारिक वेशभूषा को मिस करेंगे। एथलीटों को लगता है कि इस बार पहले जैसा अहसास नहीं होगा।

अर्जुन अवॉर्ड के लिए चयनित किए गए एक एथलीट ने कहा, हां, हम इसे मिस करेंगे। व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार पाना थोड़ा अलग है। आप अपने परिवार को वहां ले जा सकते हैं, राष्ट्रपति भवन में फोटो लेते हैं। वर्चुअल ज्यादा रोचक नहीं है।

एक अन्य अवॉर्डी ने कहा कि महामारी ने इस बार उत्साह को खत्म कर दिया है। उन्होंने कहा, व्यक्तिगत रूप मैं इससे नहीं जोड़ रहा हूं। मैं पुरस्कार ग्रहण करूंगा। लेकिन राष्ट्रपति के हाथों से फ्रंट पेज फोटो को मिस करूंगा।

राजीव गांधी खेल रत्न विजेता मनिका बत्रा ने कहा, मैं कोविड की स्थिति के बारे में बुरा महसूस करती हूं और यह खतरा सभी के जीवन में आता है। माननीय राष्ट्रपति से मिलना निश्चित रूप से हम किसी एथलीट से मिलने का सपना देखते हैं।

उन्होंने कहा, लेकिन वर्तमान स्थिति में मैं कहूंगी कि युवा और आशान्वित हूं। चलो कुछ टूर्नामेंटों में कुछ और शानदार प्रदर्शन करें जिससे हम सभी को फिर से मिलने का मौका मिले।

अर्जुन अवॉर्डी दिव्या काकराण ने कहा, मुझे पता है कि यह वर्चुअली राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा। लेकिन वह सबकी सुरक्षा के लिए है। समारोह सुबह 11 बजे शुरू होगा और 12 बजे तक चलेगा। इसलिए हमें पहले से ही पहुंचना होगा और सभी प्रोटोकॉल से परिचित होना होगा।

मुक्केबाज मनीष कुमार ने पुणे से वर्चुअली कार्यक्रम से जुड़ेंगे। उन्होंने कहा, मेरा रिहेब शुरू है और केवल यहीं से ही समारोह से जुड़ पाउंगा। ये पुरस्कार भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा।

  • -आईएएनएस

ईजेडए/जेएनएस

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
राष्ट्रीय खेल पुरस्कार : कोरोना पॉजिटिव विनेश सहित 14 एथलीट रहेंगे अनुपस्थित 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

सोनम कपूर ने मेकअप टिप्स साझा किए

मुंबई, 26 सितंबर (आईएएनएस)। बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर का नया इंस्टाग्राम पोस्ट मेकअप ट्यूटोरियल के बारे में है।सोनम हमेशा अपने फैंस से मेकअप संबंधी...
- Advertisement -

दिल्ली : मास्क पहनने को कहने पर मरीज ने कर दी डॉक्टर की पिटाई

नई दिल्ली, 26 सितंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में डॉक्टरों पर हमले की एक और घटना सामने आई है। दिल्ली सरकार के महर्षि वाल्मीकि अस्पताल...

आईपीएल-13 : टॉस जीत हैदराबाद करेगी बल्लेबाजी

अबू धाबी, 26 सितंबर (आईएएनएस)। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने शनिवार को शेख जाएद स्टेडियम में खेले जा रहे आईपीएल-13 के मैच...

मिनी एलईडी डिस्प्ले वाला पहला एप्पल डिवाइस हो सकता है आईपैड प्रो

सैन फ्रांसिस्को, 26 सितम्बर (आईएएनएस)। मशहूर एप्पल एनालिस्ट मिंग ची कू ने अपने ताजातरीन इन्वेस्टर्स नोट में दावा किया है कि आईपैड प्रो मिनी...

Related news

जयपुर: प्रेम-प्रंसग में 23 वर्षीय छात्रा को दिन-दहाड़े चाकू मारा, फिर दागी तीन गोलियां

-युवक गिरफ्त में, फिलहाल पूछताछ जारीजयपुर। आदर्श नगर थाना इलाके में शनिवार सुबह सरेराह एक युवक ने प्रेम प्रंसग के चलते चाकू...

आईपीएल-13 : अबू धाबी में आज होगी कोलकाता और हैदराबाद की टक्कर

अबु धाबी, 26 सितंबर (आईएएनएस/ग्लोफैंस)। आईपीएल के 13वें सीजन के आठवें मैच में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टक्कर सनराइजर्स हैदराबाद के...

वसुंधरा राजे को उपाध्यक्ष बना राज्य से पूरी तरह बाहर ले गए हैं नड्डा

जयपुर/दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की नई टीम का ऐलान कर दिया गया है। राजस्थान से 5 लोगों...

दिल्ली में कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे हो रहा कम : केजरीवाल

नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार का मानना है कि दिल्ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आ चुकी है। साथ ही दूसरी...
- Advertisement -