16 C
Jaipur
रविवार, नवम्बर 1, 2020

आईपीएल-13 : डिविलियर्स ने पलटा मैच, बेंगलोर को दिलाई 7 विकेट से जीत (राउंडअप)

- Advertisement -
- Advertisement -

दुबई, 17 अक्टूबर (आईएएनएस/ग्लोफैंस)। अब्राहम डिविलियर्स (नाबाद 55 रन, 22 गेंद, 6 छक्के, 1 चौका) ने एक बार फिर बेहतरीन पारी खेली और शनिवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में सात विकेट से जीत दिला दी।

राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करने वाली कप्तान स्टीव स्मिथ (57 रन, 36 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) और रॉबिन उथप्पा (41 रन, 22 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का) की मदद से 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 177 रनों का अच्छा स्कोर खड़ा किया।

- Advertisement -satish poonia

बेंगलोर ने डिविलियर्स की आखिरी ओवरों में तूफानी पारी के दम पर इस लक्ष्य को 19.4 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। बेंगलोर की नौ मैचों में यह छठी जीत है और वह 12 अंक लेकर तालिका में तीसरे नंबर पर है जबकि राजस्थान को इतने ही मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा है।

एरॉन फिंच (14) और देवदत्त पडिकल (35) से टीम को तेज शुरूआत चाहिए थी। दोनों खिलाड़ी जिस तरह की फॉर्म में हैं उसे देखते हुए इसकी उम्मीद भी ज्यादा थी। फिंच हालांकि श्रेयस गोपाल की गेंद पर उथप्पा के हाथों लपके गए और बेंगलोर ने 23 के कुल स्कोर पर अपना पहला विकेट खो दिया।

फिंच के बाद उतरे इन-फॉर्म कप्तान विराट कोहली (43) पडिकल के साथ मिलकर राजस्थान के बल्लेबाजों को दबाव में डालना शुरू किया। शुरू में समय लेने के बाद कोहली ने अपने शॉट्स लेने शुरू किए। इन दोनों की साझेदारी के दम पर बेंगलोर का स्कोर 10 ओवरों में एक विकेट पर 77 रन हो गया।

दोनों टीम को 100 के पार भी ले गए। 102 के कुल स्कोर पर राहुल तेवतिया और कार्तिक त्यागी ने क्रमश: पडिकल और कोहली को आउट कर दिया। कोहली-पडिकल ने दूसरे विकेट के लिए 79 रनों की साझेदारी की। कोहली ने 32 गेंदों की पारी में एक चौका और दो छक्के मारे। पडिकल ने 37 गेंदें खेली और दो चौके लगाए।

चार ओवरों में बेंगलोर को जीतने के लिए 54 रनों की दरकार थी। क्रीज पर थे डिविलियर्स और उनके साथ गुरकीरत मान (नाबाद 19)। दोनों ने कोशिशें जारी रखी और टीम को धीरे-धीरे लक्ष्य के पास ले जाने लगे।

आखिरी दो ओवरों में अब बेंगलोर को 35 रनों की जरूरत थी। 19वें ओवर लेकर आए जयदेव उनादकट पर डिविलियर्स ने शुरुआती तीन गेंदों पर तीन छक्के मार मैच का रुख बेंगलोर की तरफ कर दिया।

आखिरी ओवरो में अब राजस्थान को 10 रनों का बचाव करना था। यह ओवर फेंका जोफ्रा आर्चर ने जो डिविलियर्स के सामने विफल रहे।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने वाली राजस्थान ने इस मैच में अपनी सलामी जोड़ी में बदलाव किया जो उसके काम भी आया। जोस बटलर के स्थान पर रॉबिन उथप्पा को बेन स्टोक्स के साथ पारी की शुरूआत के लिए भेजा गया।

यह बदलाव टीम के लिए सफल रहा क्योंकि स्टोक्स और उथप्पा ने इस सीजन टीम को अभी तक की सबसे अच्छी शुरूआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े।

बेन स्टोक्स (15) को क्रिस मौरिस ने आउट कर राजस्थान को पहला झटका दिया। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने अपना काम किया और उथप्पा तथा संजू सैमसन (9) के दो अहम विकेट बेंगलोर को दिलाए। पहले उथप्पा गए। चहल की गेंद पर फिंच ने उनका कैच पकड़ा।

अगली गेंद पर चहल ने सैमसन को फंसा लिया। सैमसन का कैच मौरिस ने पकड़ा। इन दोनों के जाने के बाद टीम का स्कोर 69/3 हो गया। फिर आए जोस बटलर (24) जिन्होंने कप्तान स्मिथ का साथ दिया और 58 रनों की साझेदारी निभाई।

बटलर अपना तूफानी रूख अख्तियार करते इससे पहले ही मौरिस ने उनको पवेलियन भेज दिया। स्मिथ को रोकना हालांकि बेंगलोर के लिए मुश्किल रहा और वह अपना अर्धशतक जमाने में सफल रहे।

कप्तान ने टीम को सम्मानजनक स्कोर की तरफ बढ़ा दिया था जो उनके आउट होने के बाद भी टीम हासिल कर सकी। स्मिथ भी मौरिस का शिकार हुए, लेकिन इसमें तारीफ उनका कैच पकड़ने वाले, अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे शहबाज अहमद की करनी होगी जिन्होंने सीमा रेखा के पास स्मिथ का शानदार कैच पकड़ा।

राहुल तेवतिया 11 गेंदों में 19 बनाकर नाबाद रहे। आर्चर (2) आखिरी गेंद पर आउट हुए। उनका विकेट भी मौरिस ने लिया। मौरिस ने चार ओवरों में 26 रन देकर चार विकेट लिए। चहल ने चार ओवरों में 34 रन खर्च किए और दो विकेट चटकाए।

– -आईएएनएस

ईजेडए/जेएनएस

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
आईपीएल-13 : डिविलियर्स ने पलटा मैच, बेंगलोर को दिलाई 7 विकेट से जीत (राउंडअप) 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

स्वास्थ्य सेवा बढ़ाकर गरीबी उन्मूलन को गति देता चीन

बीजिंग, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीन ने आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक क्षेत्रों में काफी प्रगति की है क्योंकि साल 1978 में उसने सुधार और...
- Advertisement -

कांग्रेस ने राम और कृष्ण में किया भेद, भाजपा नेता ने अदालत में पूजास्थल कानून को दी चुनौती

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर(आईएएनएस)। कांग्रेस की तत्कालीन सरकार की ओर से वर्ष 1991 में बनाए गए पूजा स्थल कानून को भेदभावपूर्ण और मौलिक अधिकारों...

महिलाओं पर गलत टिप्पणी को लेकर मुकेश खन्ना हुए ट्रोल

मुंबई, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। अभिनेता मुकेश खन्ना ने कहा कि ये मी टू की प्रॉब्लेम तब शुरू हुई जब महिलाओं ने घर से बाहर...

मुम्बई सिटी एफसी ने होराम, टोंडोम्बा को अपने साथ जोड़ा

मुम्बई, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की टीम मुम्बई सिटी एफसी ने मिडफील्डर चान्सो होराम और नोरेम टोंडोम्बा सिंह के साथ करार...

Related news

समदड़ी प्रधान Pinky choudhary रहना चाहती हैं अपने पुराने पति के साथ, पर यह है बड़ा संकट

बाड़मेर। जिले के समदड़ी पंचायत समिति के निवर्तमान प्रधान पिंकी चौधरी अपने कथित प्रेमी और वर्तमान पति अशोक चौधरी से 2 महीने...

पिंकी चौधरी 2 महीने पहले धोखा देकर प्रेमी के साथ भागी, अब फिर चाहती है पति का प्यार

बाड़मेर। पंचायत समिति समदड़ी की निवर्तमान प्रधान पिंकी चौधरी 2 महीने पहले पति को धोखा देकर प्रेमी अशोक चौधरी के साथ भाग...

समदड़ी प्रधान पिंकी चौधरी को प्रेमी ने बनाया बंधक, फ़ोटो, वीडियो किये वायरल

बाड़मेर। जिले के समदड़ी पंचायत समिति से निवर्तमान प्रधान पिंकी चौधरी ने अशोक चौधरी नामक एक व्यक्ति, जिसको कथित तौर पर पिंकी...

Pinky Choudhary पहले प्रेमी के साथ भागी, अब अपने पति के साथ जाना चाहती है

बाड़मेर। जिले की समदड़ी पंचायत समिति (Samdadi) प्रधान पिंकी चौधरी (Pinky Choudhary) अपने प्रेमी के साथ भाग गई। उसके साथ शादी कर...
- Advertisement -