23 C
Jaipur
शनिवार, अक्टूबर 31, 2020

आईपीएल-13 : आज मुंबई-दिल्ली के बीच होगी श्रेष्ठता की जंग

- Advertisement -
- Advertisement -

अबू धाबी, 11 अक्टूबर (आईएएनएस/ग्लोफैंस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण की दो दमदार टीमें मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आज यहां शेख जाएद स्टेडियम में श्रेष्ठता की जंग देखने को मिलेगी।

इस सीजन में अभी तक इन दोनों टीमों ने अपना दबदबा दिखाया है और शीर्ष-2 में यह दोनों बनी हुई हैं। अब जब यह दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो रोमांच अपनी चरम सीमा पर होगा और क्रिकेट का स्तर भी। फैन्स को कांटे की टक्कर मिले, इस बात की पूरी उम्मीद है।

- Advertisement -satish poonia

दोनों टीमें संतुलित हैं। बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों जगह दोनों टीमें अच्छी हैं। मैच के दिन जो टीम बड़े मैच के दबाव को झेल पाने में सक्षम साबित होगी वो जीत हासिल करेगी।

दिल्ली के बल्लेबाजों को पिछले मैच को भूल एक नई शुरुआत करनी होगी। राजस्थान के खिलाफ पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत का बल्ला नहीं चला था। धवन अभी तक कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं लेकिन शॉ, पंत और अय्यर फॉर्म में हैं। इन तीनों में से अगर कोई भी चल गया तो दिल्ली के लिए बड़ा स्कोर करना आसान होगा।

लेकिन जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट जैसे दिग्गजों के सामने इन बल्लेबाजों के लिए यह आसान नहीं होगा। इन दोनों के पास अनुभव है जो युवा जोश पर भारी पड़ सकता है।

इसलिए दिल्ली के शीर्ष क्रम को इस मैच में अपने अनुभवी बल्लेबाज धवन से रन की ज्यादा उम्मीद होगा ताकि वह टीम को संभाल सकें और इन युवाओं को साथ लेकर चल मुंबई के अनुभवी गेंदबाजों को सफल होने से रोक सकें।

इस सीजन दिल्ली को बल्लेबाजी में काफी गहराई मिली है जो उसे मार्कस स्टोयनिस और शिमरन हेटमायेर ने दी है। राजस्थान के खिलाफ जब टॉप ऑर्डर फेल हो गया था तब इन दोनों ने ही टीम को 180 के पार पहुंचाया था।

स्टोयनिस खासकर काफी खतरनाक फॉर्म में हैं। वो टीम को संभाल भी रहे हैं और तेजी से रन बनाने की काबिलियत भी रखते हैं। डेथ ओवरों में उन्हें पोलार्ड और बुमराह की जोड़ी का सामना करना होगा। यह स्टोयनिस के लिए परीक्षा होगी जिसमें वो पास होते हैं या फेल वो मैच में पता चलेगा।

मुंबई के पास बुमराह और बोल्ट हैं तो दिल्ली के पास कैगिसो रबादा और एनरिक नॉर्खिया। इन दोनों की जोड़ी ने दिल्ली की गेंदबाजी को मजबूती दी है। इन दोनों के सामने रोहित शर्मा जैसा विश्व स्तरीय बल्लेबाज होगा तो क्विंटन डी कॉक का सामना भी इन्हें करना होगा। यह दोनों बल्लेबाज फॉर्म में हैं और दिल्ली अगर इन दोनों को जल्दी आउट कर लेती है तो मुंबई पर दबाव बढ़ जाएगा।

टीम के पास हालंकि फायर पावर है और शुरूआती झटकों से उबराने के लिए उसके पास सूर्यकुमार यादव का अनुभव और ईशान किशन का जोश है। दोनों ने साबित किया है कि वह टीम की नैया पार लगा सकते हैं।

रविचंद्रन अश्विन का रोल इस मैच में ज्यादा अहम हो जाएगा। वो जानते हैं कि तूफानी बल्लेबाजों को कैसे रोका जाता है। देखा गया है कि अय्यर शुरूआती ओवरों में ही अश्विन को लगा देते हैं और अश्विन विकेट भी निकाल लेते हैं। रबादा और एनरिक के साथ अश्विन के जिम्मे मुंबई के इन चार बल्लेबाजों को सस्ते में समेटने की जिम्मेदारी होगी।

लेकिन निचले क्रम में मुंबई के पास हार्दिक पांड्या, उनके भाई कूणाल पांड्या और पोलार्ड हैं जो किसी भी मजबूत गेंदबाजी आक्रमण को धराशायी कर सकते हैं। एक लिहाज से देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच यही सबसे बड़ा अंतर है।

दिल्ली के पास निचले क्रम में स्टोयनिस और हेटमायेर तो हैं लेकिन पोलार्ड और हार्दिक के मुकाबले वो एक कदम पीछे ही हैं। यहां दिल्ली को परेशानी हो सकती है। उसके लिए इन दोनों को रोकना बड़ी चुनौती होगी।

टीमें (सम्भावित) :

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी, जेसन रॉय, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिखर धवन, शिमरन हेटमायेर, अक्षर पटेल, क्रिस वोक्स, ललित यादव, मार्कस स्टोयनिस, कीमो पॉल, आवेश खान, हर्षल पटेल, ईशांत शर्मा, कैगिसो रबाडा, मोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, संदीप लामिछाने, एनरिक नॉर्खिया, तुषार देशपांडे।

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे (विकेटकीपर), अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या, मिशेल मैक्लेंघन, मोहसिन खान, नाथन कल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राहुल चहर, सौरभ तिवारी, शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

–आईएएनएस

ईजेडए-एमएनएस

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
आईपीएल-13 : आज मुंबई-दिल्ली के बीच होगी श्रेष्ठता की जंग 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

बुमराह ने रबादा से छीना पर्पल कैप

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर दिल्ली कैपिटल्स के तेज...
- Advertisement -

विज्ञापनों पर केंद्र ने एक साल खर्च किए 713.20 करोड़ रुपये : आरटीआई

मुंबई, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत सरकार ने वित्त वर्ष 2019-2020 के दौरान विज्ञापनों पर 713.20 करोड़ रुपये खर्च किए, जिसमें सबसे ज्यादा खर्च इलेक्ट्रॉनिक...

कश्मीर में जिहाद समर्थक सभाएं रोकने को 125 आतंकियों के शव नहीं सौंपे गए

श्रीनगर, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। आतंकवाद विरोधी अभियानों के दौरान मारे गए लगभग 125 स्थानीय आतंकवादियों को इस साल जम्मू-कश्मीर में उनके घरों से दूर-दराज...

आईपीएल में पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने बाउल्ट

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट ने शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मैच में सलामी...

Related news

समदड़ी प्रधान Pinky choudhary रहना चाहती हैं अपने पुराने पति के साथ, पर यह है बड़ा संकट

बाड़मेर। जिले के समदड़ी पंचायत समिति के निवर्तमान प्रधान पिंकी चौधरी अपने कथित प्रेमी और वर्तमान पति अशोक चौधरी से 2 महीने...

पिंकी चौधरी 2 महीने पहले धोखा देकर प्रेमी के साथ भागी, अब फिर चाहती है पति का प्यार

बाड़मेर। पंचायत समिति समदड़ी की निवर्तमान प्रधान पिंकी चौधरी 2 महीने पहले पति को धोखा देकर प्रेमी अशोक चौधरी के साथ भाग...

समदड़ी प्रधान पिंकी चौधरी को प्रेमी ने बनाया बंधक, फ़ोटो, वीडियो किये वायरल

बाड़मेर। जिले के समदड़ी पंचायत समिति से निवर्तमान प्रधान पिंकी चौधरी ने अशोक चौधरी नामक एक व्यक्ति, जिसको कथित तौर पर पिंकी...

Pinky Choudhary पहले प्रेमी के साथ भागी, अब अपने पति के साथ जाना चाहती है

बाड़मेर। जिले की समदड़ी पंचायत समिति (Samdadi) प्रधान पिंकी चौधरी (Pinky Choudhary) अपने प्रेमी के साथ भाग गई। उसके साथ शादी कर...
- Advertisement -