नई दिल्ली।

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने वर्ल्ड कप 2019 के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक मारने के साथ ही कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया।

शिखर धवन ने अपनी 117 रन की पारी में 109 गेंदों का सामना किया और 16 चौके लगाए उन्होंने केवल 95 गेंदों पर अपना सैकड़ा पूरा किया।

इसके साथ ही शिखर धवन ने कई दिग्गज बल्लेबाजों के रिकॉर्ड तोड़ डाले, वह वर्ल्ड कप में अब तक 6 शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

उनसे आगे केवल ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं, जिन्होंने 7-7 शतक मारे हैं।

इसके साथ ही रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने विश्व कप में सलामी बल्लेबाजी करते हुए शतकीय साझेदारी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन के रिकॉर्ड को तोड़ डाला।

उनसे आगे केवल भारतीय सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली है, जिन्होंने 21 शतकीय साझेदारी की है। अपना सैकड़ा पूरा करने के साथ ही फॉर्म में वापसी कर ली।

गब्बर के नाम से मशहूर भारतीय सलामी बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के हौसले पस्त कर दिए। उन्होंने भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में तीन शतक बनाने का रिकॉर्ड भी खुद के नाम कर दिया उनसे आगे भारत का कोई बल्लेबाज नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे पहले भारत के अजय जडेजा ने 1999 में मारा था। विश्व कप में भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन शतक लगाने वाले गब्बर अकेले बल्लेबाज हैं।