Sarso chana tulai
Sarso chana tulai

Jaipur news.

प्रदेश के कृषकों से राजस्थान सरकार सहकारिता विभाग (Cooperative department) के माध्यम से 13 मार्च से सरसों और चने की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर करीब शुरू करने जा रही है।

इसके लिए किसानों को 7 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Sarason chana online registration from 7 march) करवाना होगा।

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने जानकारी देते हुए बताया कि सरसों का समर्थन मूल्य 4200 रुपये रखा गया है, जबकि चने का न्यूनतम समर्थन मूल्य 4620 रुपए प्रति क्विंटल है।

विभाग ने इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) की सुविधा दी है। कोई भी कृषक अपने मोबाइल से रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

एक मोबाइल नंबर से एक ही किसान का रजिस्ट्रेशन होगा। इसके लिए विभाग ने टोल फ्री नंबर 18001806001 भी जारी किया है। रजिस्ट्रेशन सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम को 6:00 बजे तक होगा।

किसान को ई-मित्र से भी रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा दी गई है, इसके लिए 25 रुपए शुल्क देना होगा। वह अपना आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड और फसल के दस्तावेज के साथ ही साथ अपने बैंक की पासबुक ले जाकर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरसों और चना बेचने के लिए पंजीकरण करवा सकता है ।

13 मार्च से इन दोनों फसलों की तुलाई शुरु हो जाएगी। रजिस्ट्रेशन के बाद ऑनलाइन वरीयता के आधार पर तुलाई की जाएगी।

पूरे राजस्थान में सरसों खरीद के लिए 248 केंद्र स्थापित किए गए हैं, जबकि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चना क्रय करने के लिए 209 केंद्र स्थापित किए गए हैं।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।