hava mahal jaipur
hava mahal jaipur

—पर्यटन विभाग, नगर निगम ने नहीं उठाई बरामदों की मरम्मत की जहमत

जयपुर।
पर्यटन के लिए विश्व विख्यात जयपुर में पर्यटकों की सुरक्षा सिर्फ कागजों में हो रही है। इसकी बानगी त्रिपोलिया बाजार से निकलने वाली गणगौर और तीज की सवारी है।

पर्यटकों को सवारी दिखाने के लिए जिन बरामदों पर बिठाया जाता है, वह बरामदे जर्जर हैं और कभी भी ढह सकते हैं। इसके बावजूद पर्यटन विभाग और नगर निगम इनकी मरम्मत नहीं करवा रहा है।

हर वर्ष जर्जर बरामदों पर ही पर्यटकों को बिठा दिया जाता है। बरामदों की मरम्मत और सुरक्षा की कार्रवाई कागजों में ही निपट जाती है।

हर वर्ष सार्वजनिक निर्माण विभाग को जिम्मेदारी सौंपी जाती है कि वह पर्यटकों को बिठाने वाले बरामदों की सुरक्षा की दृष्टी से तकनीकी जांच करेंगे।

हर बार विभाग लिख कर देता है कि यह बरामदे जर्जर हैं और इनपर पर्यटकों को बिठाया जाना खतरनाक है। इसके बावजूद हर बार पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था इन्हीं जर्जर बरामदों पर कर दी जाती है।

8 अप्रेल को त्रिपोलिया बाजार में गणगौर की सवारी निकलेगी और इसकी व्यवस्थाओं के लिए जिला कलेक्टर ने आदेश निकाल दिए हैं।

इन आदेशों में पर्यटकों की सुरक्षा को विशेष महत्व दिया गया है। हर वर्ष जिला कलेक्टर की ओर से ऐसे आदेश निकलते हैं और फाइलों में जमा हो जाते हैं।

कलेक्टर के आदेश पर अन्य फौरी व्यवस्थाएं तो विभिन्न विभागों द्वारा कर ली जाती है, लेकिन बरामदों की मरम्मत की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

हिंद होटल के बाहर बरामदों पर पर्यटकों को सवारी दिखाने की व्यस्था कराने वाला पर्यटन विभाग नगर निगम को हर वर्ष बरामदों की मरम्मत कराने का पत्र लिखकर अपनी जिम्मेदारी की इतिश्री कर लेता है। नगर निगम की ओर से बरामदों की मरम्मत नहीं कराई जाती।

इन विभागों को दिए यह निर्देश

पर्यटन विभाग
पर्यटन विभाग हिंद होटल के बाहर पर्यटकों को व्यवस्थित रूप से बिठाने की व्यवस्था करेगा। पर्यटन स्वागत केंद्र के सहायक निदेशक नोडल अधिकारी के रूप में मेले की व्यवस्थाओं के लिए सभी विभागों से समन्वय स्थापित करेंगे।

सार्वजनिक निर्माण विभाग
पर्यटकों को बिठाने वाले बरामदों की सुरक्षा की दृष्टी से तकनीकी जांच करेंगे और रिपोर्ट पेश करेंगे। पुलिस व नगर निगम के समन्वय से यात्रा मार्ग पर बेरिकेटिंग करेंगे।

स्वास्थ्य विभाग
8 व 9 अप्रेल को शाम 4 बजे से माणक चौक थाने पर चिकित्सा वाहन मय चिकित्सक, नर्सिंग स्टॉफ, अवश्यक उपकरणों व दवाइयों के साथ तैनात रखेंगे।

नागरिक सुरक्षा
सभी संबंधित विभागों से समन्वय रखते हुए अग्निशमन, एंबूलेंस, बिजली, पानी की व्यवस्थाओं पर निगरानी रखेंगे। आवश्यकता होने पर आपदा प्रबंधन सेवाएं देने के लिए तत्पर रहेंगे।

जयपुर नगर निगम
यात्रा मार्ग पर सफाई, आवारा पशु नियंत्रण, यात्रा मार्ग पर रोड लाइट, यात्रा से एक घंटा पूर्व मार्ग पर पानी का छिड़काव, चांदनी चौक में सफाई और कलाकारों व लवाजमे के पशुओं के लिए पानी की व्यवस्था, हिंद होटल के बाहर बरामदों की छतों की सफाई, बिजली के तारों को ढंकने की व्यवस्था, छोटी चौपड़ पर शहनाई वादन, अग्निशमन वाहनों की व्यवस्था।

पुलिस
शोभायात्रा के दौरान सांप्रदायिक सौहार्द्र, सुरक्षा, कानून व्यवस्था, शांति के लिए माकूल व्यवस्था, संवेदनशील-अतिसंवेदनशील क्षेत्रों पर निगरानी, संदिग्ध वस्तुओं और व्यक्तियों की निगरानी, आतंकी घटनाओं से निपटने के लिए माकूल व्यवस्था।

यातायात पुलिस
शोभायात्रा के दौरान परकोटे में यातायात की माकूल व्यवस्था, उचित मात्रा में ट्रफिक पुलिसकर्मियों की उपस्थिति, पार्किंग स्थलों पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने का काम करेंगे।