इन 947 ग्राम पंचायतों में कल होगा मतदान, पहली बार होगी ऐसी व्यवस्था

-राज्य के प्रथम चरण की 947 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान कल, चुनाव आयुक्त ने मतदाताओं से कोरोना के प्रोटोकॉल के साथ मतदान करने की अपील की, 31 लाख से ज्यादा मतदाता कर सकेंगे मताधिकार का इस्तेमाल, 23 पर्यवेक्षकों की निगरानी में होंगे स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव

जयपुर। पंचायती राज संस्थाओं के प्रथम चरण की सभी 947 ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंच पदों के लिए कल (28 सितंबर) प्रातः 7.30 से सायं 5.30 बजे तक मतदान किया जाएगा। पहली बार कुछ अलग व्यवस्थाएं की गई हैं।

इसकी जानकारी देते हुए चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए निर्भय होकर मतदान करें।

मेहरा ने कहा कि प्रत्येक मतदाता अपने घर से मास्क लगाकर मतदान के लिए जाएं। उन्होंने बताया कि केंद्र में प्रवेश से पूर्व मास्क लगाना अनिवार्य है। कोरोना के दिशा निर्देश का पालन करना हर मतदाता के लिए अनिवार्य होगा।

मतदान केंद्र में जाने से पहले हाथों को साबुन पानी या सेनेटाइजर से जरूर साफ करें। उन्होंने बताया कि मतदान करते समय मतदाता पंक्ति में खड़े रहने के दौरान चिन्हित गोलों पर खड़े रहकर या सामाजिक दूरी बनाते हुए अपनी बारी का इंतजार करें।

मतदान के दौरान सीनिया सिटीजन और दिव्यांगजनों को प्राथमिकता दें। उन्होंने मतदाता, उम्मीदवार या उनके समर्थकों से मतदान केंद्र या आसपास भीड़ या समूह में खड़े नहीं रहने की भी अपील की।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि पहले चरण में कुल 31 लाख 95 हजार 691 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतदान समाप्ति के बाद सभी पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी और 29 सितंबर को उपसरपंच का चुनाव होगा।

यह भी पढ़ें :  सिविल लाइन में "मैं भी चौकीदार हूं" अभियान चलाया

गौरतलब है कि उदयपुर की सराडा और गोगुंदा पंचायत समितियों रीट भर्ती को लेकर 1167 पदों के आंदोलन के कारण यहां की 55 ग्राम पंचायतों के चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं।

आयुक्त ने मतगणना के तुरंत बाद मतगणना स्थल पर भीड़ ना करने और अपने-अपने घर समय पर लौट पुलिस प्रशासन और सथानीय प्रशासन का सहयोग करने की भी अपील की है।