वसुंधरा राजे को उपाध्यक्ष बना राज्य से पूरी तरह बाहर ले गए हैं नड्डा

जयपुर/दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की नई टीम का ऐलान कर दिया गया है। राजस्थान से 5 लोगों को महत्वपूर्ण पदों पर लगाया गया है। ओम प्रकाश माथुर का इस सूची में नाम नहीं है।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को एक बार फिर से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है, तो पूर्व केंद्रीय मंत्री और जयपुर ग्रामीण से सांसद राज्यवर्धन राठौड़ को राष्ट्रीय प्रवक्ता का पद दिया गया है।

पिछले दिनों प्रयास बाजी लगाई जा रही थी कि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को राष्ट्रीय महामंत्री बनाया जा सकता है, लेकिन सारी चर्चाओं को धता बताते हुए जेपी नड्डा ने उनको एक बार फिर से उपाध्यक्ष बनाकर एक तरह से ठंड में लगा दिया है।

wp 1601118112406

इसी तरह से पूर्व केंद्रीय मंत्री और जयपुर ग्रामीण से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी राष्ट्रीय महामंत्री या राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनना चाहते थे, किंतु उनको भी प्रवक्ता बनाकर नड्डा की टीम में केवल शामिल करने का काम किया है।

भूपेंद्र यादव जो कि राज्यसभा सांसद हैं और पूर्व में महामंत्री रहे हैं, उनको अमित शाह का करीबी माना जाता है और वह राष्ट्रीय स्तर पर प्रबंधन का कार्य अच्छा करते हैं। ऐसे में उनको महामंत्री के पद पर रिपीट किया गया है।

इसी तरह से राजस्थान से पूर्व सांसद अलका गुर्जर को राष्ट्रीय मंत्री बनाया गया है। सबसे जबरदस्त और चौंकाने वाला नाम तेजस्वी सूर्य का है। कर्नाटक से सांसद तेजस्वी सूर्या तब चर्चाओं में आए थे, जब उनके द्वारा तार्किक तौर पर और उग्र भाषण दिया गया। उनको युवा मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है।

यह भी पढ़ें :  झुंझुनूं में 21 साल का लड़का पॉजिटिव, अबतक 56 मरीज, प्रदेश में 55400 क्वेरन्टीन तैयार
wp 1601118141409

जेपी नड्डा ने अपनी टीम में 12 जनों को उपाध्यक्ष बनाया है। इसके साथ ही 8 जनों को राष्ट्रीय महामंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है। राजस्थान से राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव को एक बार फिर से महामंत्री बनाया गया है हालांकि इस सूची में ओम प्रकाश माथुर का नाम नहीं है, जो पहले उपाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद थे।

राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) के तौर पर बीएल संतोष को रिपीट किया गया है। राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री की सूची में 3 जनों को स्थान दिया गया है, जिनमें वी सतीश, सौदान सिंह और शिव प्रकाश शामिल हैं।

इसके साथ ही नड्डा की टीम में 13 जनों को राष्ट्रीय महामंत्री बनाया गया है। राजेश अग्रवाल को कोषाध्यक्ष और सुधीर गुप्ता को सह कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रीय केंद्रीय कार्यालय सचिव के तौर पर महेंद्र पांडे को स्थान दिया गया है, जो उत्तराखंड से आते हैं। इसी तरह से राष्ट्रीय आईटी व सोशल मीडिया सेल की जिम्मेदारी अमित मालवीय को सौंपी गई है।

wp 1601118176895

युवा मोर्चा के तौर पर तेजस्वी सूर्या को अध्यक्ष बनाया गया है। डॉ. के. लक्ष्मण को ओबीसी मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है। इसी तरह से राजकुमार चाहर जो कि सांसद हैं, उनको किसान मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है।

अनुसूचित जाति मोर्चा का लाल सिंह आर्य को अध्यक्ष बनाया गया है। अनुसूचित जनजाति मोर्चा का अध्यक्ष समीर ओरांव, जो कि झारखंड से सांसद हैं, उनको बनाया गया है।

महाराष्ट्र से आने वाले जमाल सिद्दीकी को अल्पसंख्यक मोर्चा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। टीम में करीब 50% का बदलाव किया गया है, अधिकांश अमित शाह की टीम के ही लोग हैं।

यह भी पढ़ें :  हनुमान बेनीवाल की नरेंद्र मोदी सरकार को चेतावनी, बिल वापस नहीं लिए तो NDA टूटेगा गठबंधन

इसी तरह से राष्ट्रीय प्रवक्ताओं की 23 जनों की सूची बनाई गई है। जिनमें राजस्थान से राज्यवर्धन सिंह राठौड़ हैं, गौरव भाटिया उत्तर प्रदेश से हैं, जफर इस्लाम उत्तर प्रदेश से हैं, दिल्ली से गोपाल कृष्ण अग्रवाल हैं।

ऐसे ही ओडिशा से अपराजिता सारंगी हैं। दिल्ली से नूपुर शर्मा, दिल्ली से केके शर्मा, ओडिशा से संबित पात्रा, उत्तर प्रदेश से सुधांशु त्रिवेदी, बिहार से सैयद शाहनवाज हुसैन, उत्तराखंड से अनिल बलूनी, बिहार से संजय मयूख को राष्ट्रीय प्रवक्ता की जिम्मेदारी सौंपी गई है।