Jaipur: चारदीवारी में दौड़ी मेट्रो रेल, 1126 करोड़ की लागत से तैयार

जयपुर। जयपुर मेट्रो का विस्तार 7 साल बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथों बुधवार को हुआ। मुख्यमंत्री गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बड़ी चौपड़ पर चारदीवारी में मेट्रो की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ इस अवसर पर यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल भी मौजूद रहे मेट्रो ट्रेन बड़ी चौपड़ से मानसरोवर के लिए रवाना हुई। कोरोना संक्रमण काल की वजह से उद्घाटन के अवसर पर चौपड़ पर खास लोगों, कुछ राजनेताओं, कर्मचारियों और अधिकारियों के अलावा मीडियाकर्मियों को ही एंट्री दी गई।

IMG 20200923 140007 664
उद्घाटन समारोह का दृश्य।

इससे पूर्व 7 साल पहले भी तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के द्वारा मानसरोवर से चांदपोल तक उद्घाटन किया गया था। मानसरोवर से चांदपोल और चांदपोल से लेकर बड़ी चोपड़ तक 3150 करोड रुपए की लागत से जयपुर मेट्रो के दोनों फेज को आरंभ किया गया है।

अब जयपुर मेट्रो की कुल दूरी 11.3 किलोमीटर हो गई है। मानसरोवर से लेकर बड़ी चौपड़ तक जयपुर मेट्रो 26 मिनट में अपना सफर पूरा कर रही है।

इससे पहले जयपुर मेट्रो के पहले फेज के लिए सीकर रोड के विश्वकर्मा औद्योगिक क्षेत्र से टोंक रोड पर सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र तक शुरू करने की योजना बनाई गई थी। किंतु यह रूट लंबा होने के कारण तत्कालीन सरकार ने छोटे रूट को पहले शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें :  अज्ञानतावश जो बोल गए, उसके लिए माफी मांगे उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट: राठौड़