22 फसलों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी से किसानों की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

-किसान हितैषी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था खेती के सहारे मजबूती की तरफ बढ़ेगी: डाॅ. पूनियां

जयपुर। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां ने कहा कि, केन्द्र की मोदी सरकार किसानों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित है और यह संकल्प आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) की बैठक में दोहराया है।

जिसमें आज ऐसी 22 फसलों के समर्थन मूल्य में फिर बढ़ोतरी की घोषणा की है, जिनमें से खासतौर पर 6 फसलें जिनकी अभी बुवाई होनी है, गेहूं, चना, सरसों, जौ, कुसुम इत्यादि इस तरीके की फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी की गई है।


डाॅ. पूनियां ने कहा कि, मसूर की एमएसपी में 300 रूपये की बढ़ोतरी हुई है, जो पिछली बार के मुकाबले 71 प्रतिशत अधिक है।

2014 से 2019 के दौरान तक मोदी सरकार ने 76.85 लाख मैट्रिक टन की फसल खरीद की है, जिसके लिए 7 लाख करोड़ रूपये का एमएसपी भुगतान किया है, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है।


उन्होंने कहा कि, किसान हितैषी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर का अभिनंदन करता हूं कि उनके सक्षम नेतृत्व में किसानों की दशा व दिशा बदलेगी और अन्नदाता किसान समृद्धि के रास्ते पर चलेगा। भारत की अर्थव्यवस्था खेती के सहारे एक बार फिर मजबूती की तरफ बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें :  भागवत गोरखपुर में CAA, राम मंदिर निर्माण पर चर्चा करेंगे