34 C
Jaipur
रविवार, सितम्बर 20, 2020

PM नरेंद्र मोदी और भाजपाध्यक्ष सतीश पूनियां में 6 साल 1 दिन का संयोग

- Advertisement -
- Advertisement -

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजस्थान में भाजपा के अध्यक्ष सतीश पूनिया के बीच 6 साल के दरमियान एक समानता जरूर नजर आती है। दोनों नेताओं की उम्र में भले ही करीब 15 साल का अंतर हो, लेकिन दोनों की ताजपोशी में अंतर ठीक 6 साल और 1 दिन का है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 13 सितंबर 2013 को भारतीय जनता पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में भाजपा कार्यसमिति की बैठक में मई 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था।

इसी तरह से राजस्थान भाजपा इकाई अध्यक्ष सतीश पूनिया को आज से ठीक 1 साल पहले भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय इकाई के द्वारा प्रदेश भाजपा की कमान सौंपने का ऐलान किया गया था।

इस तरह से देखा जाए तो दोनों नेताओं में अपने-अपने पदों पर ताजपोशी की घोषणा का ठीक 6 साल 1 दिन का अंतर है। दोनों की कार्यशैली लगभग एक जैसी ही है।

दोनों नेता 24 घंटे में से 15 से 18 घंटे काम करने का जुनून रखते हैं एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जा पूरे देश की परवाह करते हुए दिन रात सेवा में जुटे हुए हैं।

दूसरी तरफ राजस्थान के भाजपा इकाई अध्यक्ष सतीश पूनिया भी पिछले 1 साल से राजस्थान में गर्त में जा चुकी भाजपा इकाई को पुनर्जीवित करने के लिए 15 से 18 घंटे बिना कोई अवकाश लिए लगातार काम कर रहे हैं।

एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां और भाइयों के अपने परिवार से सैकड़ों किलोमीटर दूर दिल्ली में बैठकर पूरे देशवासियों के भविष्य को लेकर चिंता करते हुए दिन रात मेहनत करते हैं।

वहीं दूसरी तरफ राजस्थान की राजधानी जयपुर में अपने परिवार के साथ रहकर भी परिवार से दूर नजर आने वाले भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया 342239 वर्ग किलोमीटर में बसे राजस्थान के करीब 8 करोड़ लोगों की चिंता कर उनका भविष्य सुधारने की प्रक्रिया में जुटे हुए हैं।

दोनों ही नेता आरएसएस की अनुशासित संघ पृष्ठभूमि से आते हैं और दोनों ही नेताओं के द्वारा लंबे समय तक संघ के आशीर्वाद में रहकर भाजपा संगठन की सेवा करने का काम किया गया है।

एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 55 साल का राजनीतिक जीवन है, तो दूसरी तरफ राजस्थान इकाई अध्यक्ष सतीश पूनिया का भी लगभग 40 साल का राजनीतिक कैरियर हो चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां एक साधारण गुजराती परिवार से संबंध रखते हैं, जो लंबे संघर्ष के बाद यह मुकाम हासिल करने में कामयाब हो पाए हैं। तो सतीश पूनिया भी राजस्थान के रेतीले धोरों वाले चूरु जिले के एक बेहद सामान्य किसान परिवार से आते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को कभी नहीं भूलते और जब तक उनको जमींदोज नहीं कर देते, तब तक चैन से नहीं बैठते हैं, लेकिन इस मामले में सतीश पूनिया थोड़े अलग नजर आते हैं। सतीश पूनिया अपने सियासी दुश्मनों को माफ कर आगे बढ़ने में विश्वास करते हैं।

नरेंद्र मोदी इसी महीने की 17 तारीख को अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं। वह देश की राजनीति का सबसे उच्चतम शिखर छूने में कामयाब हो चुके हैं, वही अगले महीने 24 तारीख को 55वां जन्मदिन मनाने वाले सतीश पूनिया राजस्थान की संगठनात्मक राजनीति का शीर्ष पकड़ने में सफल रहे हैं, किन्तु अभी उनके राजनीति को नई ऊंचाइयां प्राप्त करने का समय बाकी है।

- Advertisement -
PM नरेंद्र मोदी और भाजपाध्यक्ष सतीश पूनियां में 6 साल 1 दिन का संयोग 3
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

बिग बैश लीग टीम मेलबर्न स्टार्स से जुड़ेंगे बेयरस्टो : रिपोर्ट

लंदन, 20 सितंबर (आईएएनएस)। इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान बिग बैश लीग में खेलते दिखाई देंगे। आने वाले दिनों में इस...
- Advertisement -

हम इस मैच में किसी भी चीज के हकदार नहीं थे : सोल्सजाएर

मैनचेस्टर, 20 सितंबर (आईएएनएस)। इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के कोच ओले गनर सोल्सजाएर ने कहा है कि उनकी टीम इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के...

किसानों की आय 2028 से पहले दोगुनी नहीं होगी : डेरेक

नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)। 2020 तक किसानों की आय दोगुनी करने के केंद्र के दावे पर कटाक्ष करते हुए तृणमूल कांग्रेस के सांसद...

पर्यटकों के लिए सोमवार से खुलेंगे ताज महल, आगरा का किला

आगरा, 20 सितंबर (आईएएनएस)। भारत का लोकप्रिय पर्यटन आकर्षण व 17वीं शताब्दी का प्रेम का स्मारक, ताजमहल और आगरा का किला छह महीने बाद...

Related news

पिंकी प्रधान आशिक की तीसरी पत्नी बनने से पहले एक साल लिव इन रिलेशनशिप में रही!

बाड़मेर। 'पिंकी प्रधान' उर्फ समदड़ी पंचायत समिति प्रधान पिंकी चौधरी अपने आशिक अशोक चौधरी की तीसरी पत्नी बनने से पहले एक साल...

अलवर में 5-6 जनों ने बलात्कार किया, फिर मामी के साथ भांजे को शारिरीक सम्बन्ध बनवा वीडियो वायरल किया

अलवर। लोकसभा चुनाव के दरमियान अलवर में थानागाजी क्षेत्र में एक विवाहित लड़की के साथ गैंगरेप करने और उसका वीडियो वायरल करने...

दिल्ली में 5 अक्टूबर तक सभी स्कूल रहेंगे बंद : सरकार (लीड-1)

नई दिल्ली, 18 सितम्बर (आईएएनएस)। कोरोनावायरस मामलों में वृद्धी के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि यहां 5 अक्टूबर तक सभी...

पिंकी चौधरी भागने वाली लड़कियों की रोल मॉडल बनी, चार लड़कियों ने ली प्रेरणा और प्रेमियों के साथ भाग गईं

बाड़मेर/टोंक। पिछले महीने बाड़मेर के समदड़ी पंचायत समिति की प्रधान पिंकी चौधरी के घर से भागने और आपने प्रेमी अशोक चौधरी के...
- Advertisement -