26 C
Jaipur
रविवार, सितम्बर 27, 2020

जयपुर नगर निगम में कर्मचारी घोटाला: 116 फ़र्ज़ी लोग उठा रहे हैं वेतन

- Advertisement -
- Advertisement -

-नगर निगम में फर्जी सफाईकर्मी घोटाला, फर्जी नियुक्तिपत्र लेकर ज्वाइनिंग के लिए पहुंचे तीन युवकों के पकड़े जाने से हुआ मामला उजागर।
जयपुर।

नगर निगम में सफाईकर्मियों को लेकर भ्रष्टाचार लंबे समय से चला आ रहा है। कई बार इन मामलों में कार्रवाई भी हुई, लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात ही निकला और फिर से भ्रष्टाचार का सिलसिला शुरू हो जाता है।

एक बार फिर नगर निगम में फर्जी सफाईकर्मियों का मामला उजागर हुआ है। कहा जा रहा है कि जयपुर नगर निगम में करीब 116 फर्जी सफाईकर्मी वेतन उठा रहे हैं।

इसका खुलासा सोमवार नगर निगम के लालकोठी स्थित मुख्यालय में तीन फर्जी सफाईकर्मियों के पकड़ में आने के बाद हुआ।


नगर निगम के कर्मचारियों का कहना है कि यह तीनों युवक ज्वाइनिंग लेटर लेकर मुख्यालय में घूम रहे थे और ज्वाइनिंग की प्रक्रिया पूछ रहे थे।

कर्मचारियों को इनपर शक हुआ तो उन्होंने इसकी सूचना सफाई कर्मचारियों की यूनियन को दे दी। कर्मचारी यूनियन इन तीनों को पकड़ कर उपायुक्त कार्मिक के पास ले गए, ताकि नियुक्ति पत्र की सच्चाई सामने आ सके, क्योंकि सफाईकर्मियों की नियुक्तियां वर्ष 2018 में हुई थी तो अब यह ज्वाइनिंग लेटर कहां से आ गए?

नगर निगम के निरीक्षक सतर्कता राकेश यादव का कहना है कि उपायुक्त कार्मिक ने ज्वाइनिंग लैटर की जांच की तो पाया कि न तो इनपर डिस्पेच नम्बर है और न ही जारी करने की तारीख है।

ऐसे में इन्हें फर्जी पाया गया। अब उपायुक्त कार्मिक की ओर से इन तीनों युवकों के खिलाफ ज्योतिनगर थाने में मामला दर्ज कराया जा रहा है। सेवानिवृत वाहन चालक ने दिए थे।

इस मामले के खुलासे के बाद सफाईकर्मी यूनियन भी एक्शन में आ गई और 2018 में हुई भर्तियों का रिकार्ड खंगाला गया। संयुक्त वाल्मिकी एवं सफाई श्रमिक संघ के अध्यक्ष नंद किशोर डंडोरिया का कहना है कि नगर निगम में फर्जी सफाईकर्मियों की भर्ती का कोई बड़ा खेल चल रहा लगता है।

वर्ष 2018 में 4959 सफाईकर्मियों की भर्तियां हुई थी। इनमें से 267 कर्मचारियों के नियुक्ति आदेश निरस्त कर दिए गए थे। वर्तमान में 4817 सफाईकर्मी वेतन उठा रहे हैं।

ऐसे में साफ हो रहा है कि निगम में 119 फर्जी सफाईकर्मी पहले से ही काम कर रहे हैं और वेतन उठा रहे हैं।


ऐसे में कहा जा रहा है कि निगम में फर्जी सफाईकर्मियों का बड़ा घोटाला चल रहा है और प्रतिमाह 20 लाख से अधिक के सरकारी राजस्व को चूना लगाया जा रहा है।

पकड़े गए युवकों ने निगम अधिकारियों को बताया कि उन्हें यह नियुक्ति पत्र निगम के एक पूर्व वाहन चालक द्वारा उपलब्ध कराए गए थे।

इतना बड़ा घोटाला दो सालों से चल रहा है तो कहा जा सकता है कि इसमें निगम अधिकारियों और स्वायत्त शासन विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों की भी मिलीभगत हो सकती है। आखिर इतनी बड़ी चूक उनकी नजरों में क्यों नहीं आईï?

- Advertisement -
जयपुर नगर निगम में कर्मचारी घोटाला: 116 फ़र्ज़ी लोग उठा रहे हैं वेतन 3
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

दिल्ली : निगम ने सोसाइटी के गेट तुड़वाए, आप बोली, फिर से लगवाएंगे

नई दिल्ली, 26 सितंबर (आईएएनएस)। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने 25 सितंबर को ग्रीन पार्क एक्सटेंशन में निवासियों की सुरक्षा के मद्देनजर लगाए गए...
- Advertisement -

किसान बिलों के खिलाफ अकाली दल ने राजग से तोड़ा 22 साल पुराना गठबंधन

नई दिल्ली, 26 सितंबर (आईएएनएस)। किसान बिलों का विरोध करते हुए मोदी सरकार से हरसिमरत कौर बादल के केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफे के...

महाराष्ट्र में कोरोना से मौतों का आंकड़ा अब 35 हजार के पार

मुंबई, 26 सितंबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से मरने वालों की कुल संख्या 35 हजार के पार हो गई है। राज्य में पिछले 24 घंटों...

आईपीएल-13 : कोलकाता ने हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

अबू धाबी, 26 सितंबर (आईएएनएस)। कोलकाता नाइट राइडर्स ने शनिवार को आईपीएल-13 में शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को...

Related news

प्रधान पिंकी चौधरी की अशोक को छोड़ नए प्रेमी के साथ भागने की अफवाह?

बाड़मेर। जिले के समदड़ी पंचायत समिति क्षेत्र से प्रधान पिंकी चौधरी के 1 महीने पहले अपने प्रेमी अशोक चौधरी के साथ भागने...

आईपीएल-13 : अबू धाबी में आज होगी कोलकाता और हैदराबाद की टक्कर

अबु धाबी, 26 सितंबर (आईएएनएस/ग्लोफैंस)। आईपीएल के 13वें सीजन के आठवें मैच में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टक्कर सनराइजर्स हैदराबाद के...

जयपुर: प्रेम-प्रंसग में 23 वर्षीय छात्रा को दिन-दहाड़े चाकू मारा, फिर दागी तीन गोलियां

-युवक गिरफ्त में, फिलहाल पूछताछ जारीजयपुर। आदर्श नगर थाना इलाके में शनिवार सुबह सरेराह एक युवक ने प्रेम प्रंसग के चलते चाकू...

वसुंधरा राजे को उपाध्यक्ष बना राज्य से पूरी तरह बाहर ले गए हैं नड्डा

जयपुर/दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की नई टीम का ऐलान कर दिया गया है। राजस्थान से 5 लोगों...
- Advertisement -