31 C
Jaipur
शुक्रवार, अक्टूबर 23, 2020

राजस्थान में इतने किसानों का हुआ कर्जमाफ, यहां देखिये पूरी जानकारी

- Advertisement -
- Advertisement -

जयपुर। राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 (Online Rajasthan Kisan Karj Mafi List 2020) राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए ऑनलाइन तैयार और जारी की गई है।

राज्य के छोटे और सीमांत लाभार्थी, जिन्होंने इस योजना के तहत 2 लाख रुपये तक की ऋण माफी पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है।

सरकार और राज्य द्वारा शुरू की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन राजस्थान ऋण माफी सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

आप सरकार द्वारा अपना ऋण माफ करवा सकते हैं। आइए, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप अपना नाम राजस्थान कर माफी योजना सूची में कैसे देख सकते हैं, इसलिए अंत तक हमारे लेख को पढ़ें और सूची देखने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

अगर राज्य के इच्छुक लाभार्थी ऋण माफी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो वे घर से इंटरनेट के माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से ऑनलाइन जा सकते हैं और इसके लिए, किसानों को बताने की आवश्यकता नहीं होगी।

इस ऑनलाइन में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कि किस किसान को कितना और कब तक कर्ज माफ किया गया है। केवल वे किसान जिनका नाम इस राजस्थान कर्ज माफी सूची में 2020 में आएगा, उन्हें माफ कर दिया जाएगा।

जिन लोगों ने अभी तक इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन नहीं किया है, वे जल्द से जल्द आवेदन करें और लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचें।

राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020

यदि राज्य के इच्छुक लाभार्थी ऋण माफी योजना सूची (Online Rajasthan Kisan Karj Mafi List 2020) में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो उन्हें नीचे दी गई विधि का पालन करना चाहिए।

1 : सबसे पहले, आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://lwa.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।

इस होम पेज पर आपको सर्च (Search) का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद, अगला पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।

इस पृष्ठ पर, आपको कुछ जानकारी चुननी होगी जैसे योजना का वर्ष, फिर बैंक का नाम, शाखा का नाम और पैक्स का नाम।
सारी जानकारी भरने के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना है।

जिसके बाद आपके सामने आपके क्षेत्र की राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 खुल जाएगी और आप आसानी से इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

टॉपिक

  • किसान कर्ज माफी का उद्देश्य :
  • किसान ऋण माफी योजना की श्रेणियां
  • राजस्थान किसान ऋण माफी योजना का लाभ

किसान कर्ज माफी का उद्देश्य :

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के लघु और सीमांत किसानों के 2 लाख रुपये ऋण को माफ करना है। राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को किसी भी सरकारी विभाग का दौरा नहीं करना पड़ेगा और न ही उन्हें राजस्थान ऋण माफी सूची 2020 में अपना नाम देखने के लिए किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

इस ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से, राज्य के छोटे और सीमांत किसान ऋण माफी योजना के तहत लागू घर से इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर और सरकार द्वारा 2 लाख रुपये तक लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इस योजना के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के लिए 2 लाख रुपये माफ किए जाएंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, राज्य के किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।

किसान ऋण माफी योजना को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए राज्य सरकार में लगभग 18 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय होगा। इस योजना के माध्यम से किसानों को कर्ज के बोझ से छुटकारा मिलेगा और ऊपर उठेगा और अधिक कृषि उत्पादन के लिए प्रेरित होगा।

किसान ऋण माफी योजना की श्रेणियां

हमने किसानों की दो श्रेणियां बनाई हैं, जिनकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

  • पहली श्रेणी में 2 हेक्टेयर कृषि भूमि के मालिक छोटे और सीमांत किसान शामिल हैं। इस श्रेणी में वे किसान शामिल होंगे जिनकी पिछली वसुंधरा राजे सरकार ने 50 हजार रुपये तक के कर्ज माफ किए थे, मौजूदा सरकार बाकी के डेढ़ लाख रुपये माफ करेगी। इस तरह से प्रत्येक किसान का दो लाख रुपये का कुल कर्ज माफ किया जाएगा।
  • दूसरी श्रेणी में वे किसान शामिल हैं जो छोटे और सीमांत की श्रेणी में नहीं आते हैं, लेकिन पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान, आनुपातिक आधार पर कर्ज माफ किया गया था। शेष राशि अब नए कर्ज माफी के लिए समायोजित की जाएगी।

राजस्थान किसान ऋण माफी योजना का लाभ

  • इस योजना के तहत, राजस्थान राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए, तभी ये किसान इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।
  • सभी निम्न वर्ग के किसानों का आर्थिक संकट किसान ऋण मोचन योजना के तहत हल किया जाएगा।
  • इसके अलावा, उनके भविष्य में कृषि करने के लिए एक प्रोत्साहन भी होगा।
  • राजस्थान सरकार की इस कर्ज माफी योजना के तहत, किसानों को अच्छी कृषि के लिए बेहतर उपकरण खरीदने में मदद मिलेगी।
  • राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य राज्य में किसानों को कर्ज से आत्मनिर्भर बनाना है।
  • नए ऋण लेने वाले किसानों को राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत 10 लाख रुपये के बीमा कवर का लाभ भी मिलेगा।

Q1 : राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

Ans : किसान आधिकारिक वेबसाइट http://lwa.rajasthan.gov.in/ पर देखें।Q2 : किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 में राजस्थान वारा कितने रुपये माफ किए जाएंगे।

Ans : राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के लिए 2 लाख रुपये माफ किए जाएंगे।Q3 : छोटे और सीमांत किसानों के पास कितनी भूमि होनी चाहिए?

Ans : राजस्थान राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।

- Advertisement -
राजस्थान में इतने किसानों का हुआ कर्जमाफ, यहां देखिये पूरी जानकारी 3
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

विजय वर्मा ने बॉलीवुड में अपने शुरुआती संघर्ष को डिकोड किया

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। फिल्म गली बॉय में मोइन के रूप में लोकप्रिय हुए अभिनेता विजय वर्मा ने बॉलीवुड में सफलता पाने में...
- Advertisement -

अमेरिकी चुनाव 2020 : ट्रंप की 270 इलेक्टोरल वोटों की राह

न्यूयॉर्क, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। कई पोल सर्वे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन से पीछे दिखाया गया है।...

महाराष्ट्र में नाव पलटने से एक महिला समेत दो बच्चियां डूबी

बीड (महाराष्ट्र), 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के बीड में 32 वर्षीया एक महिला और उसकी दो नाबालिग बेटियां बीड जिले के खलवात-निमगांव गांव...

डार्क विंटर, अयोग्य – आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में बाइडन का ट्रंप पर हमला (लीड-1)

न्यूयॉर्क, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। तीन नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन के...

Related news

झूठ बोल रहे हैं मुख्यमंत्री गहलोत: डॉ. मीणा

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा एक दिन पहले ही मीणा और मीना विवाद को लेकर बयान जारी किए जाने पर भारतीय...

एफबी, इंस्टाग्राम ने दुर्गा पूजा के लिए लॉन्च किए एआर फिल्टर्स, जीआईएफ और हैशटैग्स

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। फेसबुक और इंस्टाग्राम ने मंगलवार को दुर्गा पूजा को ध्यान में रखते हुए कई नए फीचर्स और कंटेंट प्रोग्रामिंग...

संघ और डॉ. सतीश पूनियां की पसंद ने बनाये प्रदेश मोर्चों के अध्यक्ष

-भाजपा ने मोर्चों के प्रदेश अध्यक्ष पदों पर  संगठन के सक्रिय कार्यकर्ताओं को  सौंपी कमान जयपुर। भारतीय जनता पार्टी...

बीजेपी में मोर्चा प्रदेशाध्यक्षों का ऐलान: संगठन ने उतारे ज़मीनी लोग, हेरारकी तोड़ी

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने बुधवार शाम को प्रदेश के विभिन्न मोर्चों के प्रदेश अध्यक्षों के...
- Advertisement -