राजस्थान के 6 जिलों में आज भारी बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

प्रदेश में अब धीरे- धीरे मॉनसून (Monsoon) की गतिविधियां कम हो रही हैं। इसके चलते प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावनाएं कम हो गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार कुछ इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

जयपुर। मौसम विभाग ने रविवार को राजस्थान (Rajasthan) के 6 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के 6 जिलों में कहीं- कहीं भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है। जिनमें भरतपुर, अलवर, झुंझुनू, दोसा, करौली और धौलपुर (Dholpur) जिला शामिल है।

इन जिलों में कहीं- कहीं भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में एक सिस्टम सक्रिय होने के कारण भारी बारिश हो सकती है।

प्रदेश में अब धीरे- धीरे मॉनसून की गतिविधियां कम हो रही हैं। इसके चलते प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावनाएं कम हो गई हैं।

मौसम विभाग के अनुसार कुछ इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। हालांकि, ज्यादातर इलाकों में बारिश नहीं होने की संभावना है।

मॉनसून की गतिविधियां कम होने के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी का दौर देखने को मिला। कुछ इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा बना हुआ है।

शनिवार को राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश का दौर देखने को मिला। राजधानी जयपुर में सुबह से बादलों की आवाजाही के बाद दोपहर में अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिले और मेघ गर्जन के साथ जोरदार बारिश हुई।

यह भी पढ़ें :  क्या 23 मई के बाद भी चलेगा अशोक गहलोत का जादू?

मौसम में आए बदलाव के चलते जयपुर वासियों को गर्मी से राहत मिली। हालांकि, बारिश के बाद उमस का दौर फिर शुरू हो गया। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को जोधपुर में 17 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

9 जिलों में मेघ गर्जन और बारिश की संभावना जताई थी

बता दें कि शनिवार को मौसम विभाग ने 9 जिलों में मेघ गर्जन और बारिश की संभावना जताई थी। मौसम विभाग के अनुसार अलवर, भरतपुर, धोलपुर, करौली, दौसा, झुंझुनू, सीकर, पाली और चूरू जिले में बारिश हो सकती है।

वहीं, मॉनसून के कमजोर पड़ने के कारण मौसम विभाग ने आज कहीं पर भी भारी बारिश की चेतावनी जारी नहीं की है. शुक्रवार को कई जिलों में गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान किया। हालांकि, बांसवाड़ा और कुछ जिलों में अच्छी बारिश भी दर्ज की गई थी।