विभिन्न राज्यों के 1.72 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में चलाया गया टिड्डी नियंत्रण अभियान : केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी

-कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार के 200 से अधिक कर्मचारी 79 नियंत्रण टीमों के माध्यम से कर रहे हैं टिड्डी नियंत्रण का कार्य

दिल्ली/जयपुर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने शनिवार को टिड्डी नियंत्रण को लेकर केंद्र सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।

कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि अब तक टिड्डी झुंडों के फैलाव को रोकने के लिये राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सहित विभिन्न राज्यों के 1,72,325 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में उपाय किए गए हैं।

इसके लिए केंद्र सरकार के 200 से अधिक कर्मचारी 79 नियंत्रण टीमों के माध्यम से टिड्डी नियंत्रण का कार्य कर रहे है।

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि 16 जुलाई की रात को राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश में नियंत्रण अभियान चलाया गया था। कैलाश चौधरी ने कहा कि भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने शुक्रवार को राजस्थान में बाड़मेर के रामसर क्षेत्र में एक टिड्डी-विरोधी अभियान को अंजाम दिया.

कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी के मुताबिक टिड्डी नियंत्रण अधिकारियों (एलसीओ) के द्वारा 16 जुलाई की रात को राजस्थान के नौ जिलों (बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जालौर और सिरोही) और गुजरात के कच्छ जिले में 23 स्थानों पर टिड्डी नियंत्रण उपाय किए गये।

इन राज्यों में किए गए नियंत्रण के उपाय : कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि नियंत्रण उपाय के कुल क्षेत्रफल में से केंद्र सरकार ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश और हरियाणा राज्यों में 1,72,325 हेक्टेयर क्षेत्र में नियंत्रणकारी उपाय किए हैं। इसके लिए वायुसेना और प्राइवेट हेलीकॉप्टर्स, ड्रोन एवं अन्य विभिन्न संसाधनों के माध्यम से कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :  प्रदेश में उच्च शिक्षा का बिगड़ा ढर्रा, सुधारने के लिए बनाए नियामक आयोग-देवनानी