राजस्थान: आज इस्तीफे, 16 को शपथ ग्रहण, 8 नए मंत्रियों को दिलाई जा सकती है शपथ

जयपुर। राजस्थान में राजनीतिक तूफान आया हुआ है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार से आज उप मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट को बर्खास्त कर दिया गया। उनके साथ में पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री विश्वेंद्र सिंह के साथ ही खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा को भी बर्खास्त कर दिया गया।

इधर जानकारी में आया है कि अब से कुछ ही देर बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्यपाल से आज दोबारा मुलाकात करेंगे और अपने सभी मंत्रियों के सामूहिक इस्तीफे सौंप देंगे। इसके बाद 16 जुलाई को फिर से मंत्रिमंडल का गठन होगा।

सचिन पायलट, विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा के बर्खास्त करने के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर गोविंद सिंह डोटासरा को लगाया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि गोविंद सिंह डोटासरा से भी शिक्षा मंत्री का विभाग छीन लिया जाएगा।

अभी की स्थिति यह है कि राज्य में 15 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्री हैं। चार मंत्रियों के जगह खाली होने के बाद राज्य में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत नौ मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है।

इस तरह से देखा जाए तो राजस्थान में 8 नए मंत्री बनाए जा सकते हैं। मंत्रियों को 16 जुलाई को राजभवन में शपथ दिलाई जा सकती है। इस बीच सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के नेता सचिन पायलट बुधवार को सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अपनी आगे की रणनीति का खुलासा करेंगे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आरोप लगाया है कि सचिन पायलट पिछले तीन चार महीने से भाजपा के साथ मिलकर उनकी सरकार के खिलाफ षड्यंत्र रच रहे थे और भाजपा के हाथों खिलौना बने हुए थे, जिसके चलते उनको मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया गया है।

यह भी पढ़ें :  विधायक डॉ. राजकुमार शर्मा पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार!

इधर राजस्थान समेत पूरे देश में कांग्रेस के युवा नेताओं का रोज खुलकर सामने आ गया है। राजस्थान में जहां एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु पूनिया के द्वारा इस्तीफा देकर गहरी नाराजगी जताई गई, वही कांग्रेस के युवा नेता जितिन प्रसाद ने भी खुल कर रोष व्यक्त किया है।