31 C
Jaipur
सोमवार, अगस्त 10, 2020

गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल की तैयारी, आधा दर्जन मंत्रियों को हटाया जाएगा, ये हो सकते हैं नए मंत्री

- Advertisement -
- Advertisement -

जयपुर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2 दिन पहले ही ब्यूरोक्रेसी में बहुत बड़ी सर्जरी करते हुए करीब पौने दो सौ अफसरों को इधर-उधर किया है। इसके बाद चर्चा यह शुरू हो गई है कि अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल में भी जल्द बड़ा फेरबदल किया जाएगा।

मुख्य सचिव बीबी गुप्ता को अभी तक भी एक तरह से एपीओ की पोजीशन में रखा गया है, जबकि गृह सचिव रहे राजीव स्वरूप को नया मुख्य सचिव बनाया गया है। राजस्थान के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि रिटायर होने से 3 महीने और 8 दिन पहले किसी मुख्य सचिव को हटाकर एपीओ की स्थिति में रखा गया है।

कथित तौर पर कोरोनावायरस के काल के दौरान चिकित्सा सचिव रहते हुए रोहित कुमार सिंह के द्वारा बेहतर कार्य किया गया है, इसके चलते उनको प्रमोट कर के गृह सचिव के पद पर लगाया गया है, जबकि राजीव स्वरूप पहले गृह सचिव हुआ करते थे, उनको मुख्य सचिव बना दिया है।

100 से ज्यादा आईएएस और 63 आईपीएस के तबादले के बाद राजस्थान में अब मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि वर्तमान में कई मंत्री, जिनके परफारमेंस लगभग जीरो है, उनको हटाकर दूसरे लोगों का अवसर दिया जाएगा।

जिन मंत्रियों को हटाने की चर्चा है उनमें शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा, डेयरी मंत्री उदयलाल आंजना और इसी तरह से यातायात मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास को भी डिमोटिवेट किया जा सकता है।

जिन को मंत्री बनाए जाने की चर्चा है उनमें नागौर से आने वाले मुकेश भाकर, बहुजन समाज पार्टी से हाल ही में टूटकर आए सभी 6 विधायकों में से किन्ही दो को मौका दिया जा सकता है। इसी तरह से निर्दलीयों में महादेव सिंह खंडेला या फिर संयम लोढ़ा को मंत्री बनाया जा सकता है या राज्य मंत्री का दर्जा दिया जा सकता है।

इसी तरह से कुछ और कांग्रेसी नेता हैं, जिनको संसदीय सचिव के तौर पर नियुक्त कर राज्यमंत्री की पोस्ट दी जा सकती है। पूर्व में मंत्री रह चुके नवलगढ़ से विधायक राजकुमार शर्मा को भी संसदीय सचिव या राज्य मंत्री बनाया जा सकता है।

गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल की तैयारी, आधा दर्जन मंत्रियों को हटाया जाएगा, ये हो सकते हैं नए मंत्री 1

इसी तरह से जातीय समीकरण को संतुलित करने के लिए कृष्णा पूनिया को मंत्री बनाया जा सकता है। दूसरी तरफ रमेश मीणा की जगह लाखन मीणा या फिर पृथ्वीराज मीणा को मंत्री पद दिया जा सकता है। माना जा रहा है कि जो वर्तमान में मंत्री हैं, उनमें आधा दर्जन कि मंत्रिमंडल से छुट्टी होगी।

राज्य सरकार के पास संसदीय सचिव के सभी पद खाली पड़े हैं। ऐसे में अशोक गहलोत संविधान के मुताबिक अपने निकटतम लोगों को संसदीय सचिव या फिर जिन को मंत्री पद से हटाया जाएगा, उनकी जगह रिक्त पदों पर मंत्री बनाकर ओब्लाइज्ड कर सकते हैं।

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार अशोक गहलोत केंद्रीय आलाकमान के साथ इस बारे में गंभीरता से चर्चा कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि कभी भी मंत्रिमंडल विस्तार या मंत्रिमंडल फेरबदल के लिए सूचना जारी की जा सकती है।

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को कमजोर किए जाने के बाद अब स्पष्ट तौर पर नए मंत्री बनाने में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत फ्री हैंड होकर काम कर रहे हैं। माना जा रहा है कि अब कोई भी मंत्री सचिन पायलट का करीबी नहीं होगा।

सूत्रों का यह भी कहना है कि उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट फिलहाल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा मंत्रिमंडल फेरबदल तक दृष्टि बनाए हुए हैं।

उसके बाद उनकी राजनीतिक मजबूती या फिर कमजोरी के होने पर पायलट की तरफ से ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरह कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

- Advertisement -
गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल की तैयारी, आधा दर्जन मंत्रियों को हटाया जाएगा, ये हो सकते हैं नए मंत्री 4
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

पुलिस द्वारा कथित रूप से पिटाई किए जाने के बाद युवती ने की आत्महत्या

जालौन, 10 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के जालौन में पुलिस इंस्पेक्टर द्वारा कथित रूप से पिटाई किए जाने के बाद एक 22 वर्षीय युवती...
- Advertisement -

कश्मीर : आतंकी हमले में गंभीर रूप से घायल भाजपा कार्यकर्ता की मौत

श्रीनगर, 10 अगस्त (आईएएनएस)। कश्मीर में आतंकवादी हमले में गोली लगने के कारण गंभीर रूप से घायल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकता की...

अखाड़ा परिषद की मांग, अयोध्या में स्थापित हो सिंघल की मूर्ति

प्रयागराज, 10 अगस्त (आईएएनएस)। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) ने मांग की है कि विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नेता दिवंगत अशोक सिंघल की...

नाइजर : बंदूकधारियों के हमले में मारे गए 8 लोगों में 6 फ्रांसीसी

नियामी, 10 अगस्त (आईएएनएस)। नाइजर में हथियारबंद लोगों द्वारा किए गए हमले में 6 फ्रांसीसी पर्यटक और 2 नाइजर (ड्राइवर और गाइड) लोग समेत...

Related news

आत्म-निर्भर भारत पर निबंध लिखेंगे देशभर के छात्र

नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। स्वतंत्रता दिवस समारोह के उपलक्ष्य में माईगव के साथ साझेदारी में शिक्षा मंत्रालय देश भर में स्कूली छात्रों के...

हर 100 साल में आती है महामारी, 1720, 1820, 1920 और अब 2020 में भयानक Covid-19

रामगोपाल जाट कोरोना वायरस की चपेट में अब पूरी दुनिया आ चुकी है। सबसे ज्यादा करीब 5500 मौतें चीन में हुई है। चीन के एक...

वसुंधरा-गहलोत दोनों एक दूसरे के भ्रष्टाचार पर पर्दा डालते हैं: बेनीवाल

जयपुर। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक और नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने एक बार फिर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व...

जयपुर के जाने-माने न्यूरोसर्जन dr Rajvendra singh choudhary ने एक साल में किये 600 से ज्यादा ऑपरेशन

jaipur news राजस्थान में बेस्ट न्यूरोसर्जन (best neurosurgeon) का अवार्ड जीत चुके वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डॉ. राजवेंद्र सिंह चौधरी (dr Rajvendra singh choudhary)...
- Advertisement -