महामारी के दौरान जनसेवा के कार्यों के लिए PM मोदी ने डॉ. पूनियां की टीम को दी बधाई

जयपुर

कोरोनावायरस की वैश्विक महामारी के दौरान भारतीय जनता पार्टी राजस्थान इकाई के द्वारा प्रदेश में जन सेवा के कार्यों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया की टीम को बधाई दी है।

भाजपा अध्यक्ष के द्वारा शनिवार को 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पिछले 3 महीने के दौरान राजस्थान इकाई के द्वारा राज्य की जनता और प्रवासी मजदूरों को लेकर जो कार्य किए गए हैं, उनका प्रेजेंटेशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में दिया।

राजस्थानी ईकाई के अलावा महाराष्ट्र, बिहार, आसाम, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और दिल्ली की भाजपा इकाई के द्वारा भी प्रधानमंत्री को “सेवा ही संगठन” अभियान के तहत अपना रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया गया है।

सबसे पहले भाजपा के राजस्थान इकाई अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने अपना प्रजेंटेशन दिया। करीब 10 मिनट के दौरान उन्होंने इकाई के सभी कार्यों का ब्यौरा दिया।

इससे पहले अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सेवा ही संगठन के कार्यों के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि पार्टी के प्रति सेवा भाव को भी हमने देखा, जो करोड़ों कार्यकर्ताओं को सम्बल देता है। कोरोना से लेकर आज तक जो भी निर्देश दिए, वो सभी को प्रभावित करता है।

कई महत्वपूर्ण कदम उठाए और कई देशों ने उनको अपने यहां काम में लिया है। नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा 20 लाख करोड़ का पैकेज की भी तारीफ विश्व बैक व अन्य देशों ने तारीफ की।

इस संक्रमण से लड़ने के लिए आपने पार्टी को भी रास्ता बताए। लोक डाउन में कैसे समस्याओं से कैसे निपटा जाए, इसको लेकर भी आपका कार्य सराहनीय रहा, जिससे लोक डाउन को सफल किया। कोई भूखा न रहे, जैसे आपसे मार्गदर्शन मिले।

यह भी पढ़ें :  'जननी' की मौत पर भी नहीं डिगा चिकित्सा सैनिक 'राम' का हौसला, मां का अंतिम संस्कार छोड़कर मरीजों की सेवा चुनी

आपके सुझावों से वर्चुअल मीटिंग की गई और करोडों लोगो से जुड़े, इस दौरान भाजपा ने 4 हजार वीडियो कांफ्रेंस की। 2.5 लाख लोगों तक पहुचने का काम किया। 700 ऑडियो ब्रिज से लाखों कार्यकर्तओं से जुड़े।

5 करोड़ फेस कवर बनाकर जनता तक पहुचाया है। 22 करोड़ फूड पैकेट, 5 करोड़ मोदी किट के पैकेट बांटे हैं। इस काल मे कई अनूठे अनुभव मिले। हेल्पलाइन सेंटर के माध्यम से बहुत अच्छा काम किया।

जरूरतमंदो की समस्याओं का निवारण किया। प्रदेशों के आदिवासी क्षेत्रों में जाकर उनको सामग्री पहुचाई। हर तरीके की सुविधाएं देने का काम किया।

राजस्थान के प्रवासी 5 लाख लोगों को उनके घर छोड़ने का काम किया। फंसे हुए लोगों को अपने स्थान पर पहुचाया।

3 लाख, 90 हजार लोगों को दवाई पहुचने का काम किया। नीचे तक कार्यकर्ताओं ने जनजागरण का काम किया। प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन लगातार मिल रहा है। 

IMG 20200704 WA0020

इसके बाद डॉ. सतीश पूनियां को बोलने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि आज स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि हैं, सेवा परमो धर्म की आपने बात की और आज ही तिरंगे को आकार देने वाले की भी है।

डॉ. पूनियां ने बताया कि भाजपा इसके ने 52 हजार बूथों तक काम किया। 24 लाख कार्यकर्ता से जुड़े। 1 करोड़, 57 लाख लोगों तक भोजन पहुचने का काम किया।

91 लाख फेस मास्क का काम किया। pm केयर में 2 लाख, 57 हजार दिए। एक कार्यकर्ता ने शादी के 4 लाख रुपये दिए। प्रवासी बड़ी संख्या में थे, जो 5 लाख की सेवा का काम किया। जहां सम्भव था, वही खड़े रहे।

44 हजार बूथों तक कोरोना वॉरियर्स का सम्मान किया। 6 अप्रेल को पीड़ितों को संदेश देने के लिए उपवास किया। 37 हजार बूथों पर काम किया। 14 अपैल को दलितों की सुध ली।

यह भी पढ़ें :  गहलोत सरकार के कैबिनेट मंत्री ने माना उनके ऊपर राजनीतिक प्रतिबंध

राज्य में विपरीत विचार की सरकार थी, राशन वितरण की कई शिकायतें आती थीं, इसके खिलाफ भाजपा ने 33 जिलों में ज्ञापन दिया, जिसके बाद राशन वितरण की शिकायत नही आई।

सोशल मीडिया का अच्छा उपयोग किया। नवाचार में काम किया और फेसबुक के जरिये कार्यकर्ताओं से संवाद किया। अस्थि विसर्जन के लिए भी भाजपा ने काम किया।

भाजपा द्वारा इस मुश्किल समय में 285 परिवार की अस्थि विसर्जन कारवाई। रक्तदान के बड़े शिविर आयोजित किए। पशु-पक्षियों के भी भोजन की व्यवस्था की। 37 हजार कॉल का निस्तारण किया हेल्पलाइन से।

40 फेसबुक लाइव से 24 लाख लोगों ने देखा। कई नवाचार किए। कुष्ट रोगियों की भी सेवा की। 615 रसोई चलाई। भाजपा नारो की पार्टी नहीं, अब सरोकारों की पार्टी है।

इसके बाद मोदी ने कहा कि हम चाहे सत्ता में हो या विपक्ष में, रचनात्मक सहयोग किस भी तरह करें, जो प्रदेश भाजपा की टीम ने निभाया है। इस अवसर पर मोदी ने डॉ. पूनियां की टीम को बधाई दी।