रोटरी क्लब लगाएगा डेढ़ लाख पौधे, भाजपा अध्यक्ष डॉ सतीश पूनियां ने लगाया पहला पौधा पौधा

जयपुर

रोटरी क्लब के द्वारा प्रदेश भर में 150000 पौधारोपण करने के संकल्प का शुभारंभ भाजपा के अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया के द्वारा किया गया। इस अवसर पर रोटरी क्लब के सदस्यों ने राजस्थान में डेढ़ लाख व जयपुर में 10 हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया है।

भीषण गर्मी में पक्षियों के लिए परिंडे बांधकर आमजन को उन्हें दाना-पानी डालने के लिए प्रेरित किया। साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी रक्तदान शिविरों में मास्क एवं सेनेटाईजर वितरण कर सोशल डिस्टेंशन का पालन करने का आव्हान किया एवं 100 गरीब जरूरतमंद महिलाओं को साड़ियां वितरित की गईं हैं।

पौधे लगाने का शुभारंभ भाजपा अध्यक्ष डॉ सतीश पूनियां ने किया। उनके साथ जयपुर सांसद रामचरण बोहरा भी उपस्थित रहे।इस अवसर पर रक्तदान शिविर का अलग से आयोजन किया गया, जिसमें बड़े पैमाने पर रक्तदान किया गया।

डॉ पूनियां और सांसद बोहरा ने रक्तदाताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मानव सेवा के लिए रक्तदान करना सबसे अधिक पुण्य का काम है। आपके रक्तदान से किसी भी व्यक्ति की जान बचती है, तो ये आपके द्वारा किया गया सबसे बड़ा परोपकार है।

सांसद बोहरा ने अपने जन्मदिन को सादगी के साथ मनाने का निर्णय लेते हुए आमजन से वीर सैनिकों की शहादत एवं कोरोना संक्रमण में अधिकाधिक रक्तदान करने का आव्हान किया था।

डॉ पूनियां ने आमजन से आव्हान किया कि वर्तमान कोरोना संक्रमण काल में आपके द्वारा किया गया रक्तदान अनेक लोगों के लिए जीवनदान साबित होगा और आपका एक यूनिट रक्तदान कोरोना से पीड़ित व्यक्ति एवं अन्य जरूरतमंद व्यक्ति के जीवन बचाने के लिए एक वरदान से कम नहीं होगा।

यह भी पढ़ें :  भारत नए दशक के पहले बजट सत्र में वैश्विक स्थिति का लाभ उठाए : मोदी

इससे पहले रोटरी क्लब डिस्ट्रिक्ट 3054 के नव निर्वाचित गवर्नर के आव्हान पर राजस्थान तथा गुजरात के रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3054 सभी 130 क्लब के द्वारा डेढ़ लाख पौधे लगाने के महा पौधारोपण कार्यक्रम के संकल्प का शुभारंभ रोटरी क्लब जयपुर प्राइड के नवनिर्वाचित अध्यक्ष कमल राज सिंघवी और सचिव अनिल जैन ने निवर्तमान अध्यक्ष राजेन्द्र अग्रवाल, प्रकाश शर्मा और अन्य सदस्यों के सहयोग से किया।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ अखिल भारतीय गौ सेवा प्रमुख शंकर लाल, राजस्थान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ सतीश पूनियां और जयपुर के सांसद राम चरण जी बोहरा द्वारा श्याम नगर पार्क में पौधा रोपण कर किया गया।

इसके साथ ही रोटरी के सहायक गवर्नर प्रदीप भालोटिया, रोटरी क्लब जयपुर प्राइड के अध्यक्ष, सचिव, निवर्तमान अध्यक्ष तथा प्रकाश शर्मा व अन्य सदस्यों ने भी पौधे लगाए और इन पौधों को समय- समय पर पानी आदि देने और अन्य देखभाल करने का निर्णय किया।

इनके द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए रोटरी क्लब जयपुर प्राइड द्वारा महत्वपूर्ण योगदान दिये जाने की सराहना की गयी। क्लब के सचिव अनिल जैन ने बताया कि रोटरी इंटरनेशनल एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है जो 200 देशों में कार्यरत है और यह अपने 33000 क्लब के माध्यम से समाज सेवा के कार्यो में अग्रणी रहती है। रोटरी क्लब जयपुर प्राइड भी रोटरी इंटरनेशनल संस्था का एक मेम्बर क्लब है।