खुशखबरी: राजस्थान सरकार एमएसपी पर फिर करेगी चना खरीद, यहां पढ़ें कब से?

जयपुर

राजस्थान के अन्नदाता के लिए खुशखबरी है। राजस्थान सरकार केंद्र सरकार के कोटे से एजेंसी के रूप में जल्दी ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चना की खरीद फिर से शुरू करेगी।

किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बात करने के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अशोक गहलोत ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही चना खरीद के लिए सरकार फिर से कदम उठाएगी।

गौरतलब है कि अभी तक राजस्थान में तय सीमा से 4% चना खरीद कम हुई है। दरअसल केंद्र सरकार 25% चना खरीद करती है, लेकिन अभी तक केवल 21% ही की गई है।

रामपाल जाट ने बताया कि राजस्थान में केंद्र की अनुमति के बावजूद राज्य सरकार ने चना की खरीद कम की है, जबकि खुद के कोटे से अतिरिक्त 15% चना खरीद कर सकती थी जिसको भी नहीं किया गया है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार प्रत्येक राज्य में 25% उत्पादन खरीद करने के लिए राज्य सरकारों को नोडल एजेंसी बना कर रखी है। इसके अलावा प्रत्येक राज्य सरकार को खुद के संसाधनों पर 15% अधिक उत्पादन खरीदने की अनुमति मिली हुई है।

केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी के रूप में राज्य सरकार है 25% उत्पादन तो क्रय करती है, लेकिन कोई भी राज्य सरकार खुद के संसाधनों पर 25% फसल उत्पादन कार्य नहीं करती है।

यह भी पढ़ें :  मुख्यमंत्री द्वारा अपने लिखे गये पत्र पर मुकरना इनकी फितरत