राजस्थान में आज से चौमासा (मानसून) शुरू, इन जिलों में होगी भारी से बहुत भारी बरसात

जयपुर।

राजस्थान में आज से चौमासा यानी मानसून शुरू हो गया है। राज्य की राजधानी जयपुर, टोंक, उदयपुर, राजसमंद और आसपास के जिलों में पहली बरसात का दौर शुरू हो चुका है। कहीं पर हल्की हो कहीं पर मध्यम दर्जे की बरसात हो रही है।

मौसम विभाग की तरफ से जारी पूर्व चेतावनी के मुताबिक आवाज राजस्थान में उदयपुर, राजसमंद और सिरोही में कहीं पर भारी और कहीं पर बहुत भारी बरसात होने की चेतावनी दी गई है।

इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, धौलपुर, दोसा, सवाई माधोपुर और टोंक में भी कई जगह पर भारी से बहुत भारी बरसात होने का अनुमान लगाया गया है। राजधानी जयपुर में भी आज चौमासे की शुरुआत होने की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 3 दिन के भीतर आधे से ज्यादा राजस्थान में चौमासा शुरू हो जाएगा और अधिकांश जगह पर इस दौरान बरसात के बाद किसान खरीफ की बुवाई शुरू कर देंगे।

हालांकि मौसम विभाग ने करीब 10 दिन पहले जो पूर्वानुमान लगाया था। उसके बाद पिछले सप्ताह ही मानसून के राजस्थान में प्रवेश होने में 3 दिन की देरी बताई गई, जिसके अनुसार ही राज्य में बरसात हो रही है। इस तरह से देखा जाए तो मौसम विभाग सटीक जानकारी दे रहा है।

यह भी पढ़ें :  आखिर क्यों बिक रहे हैं कांग्रेस के विधायक? जयपुर में फिर बाड़ाबंदी शुरू हो रही है