आज से अनलॉक शुरू: आज से बदल गए हैं कई कई नियम, आप भी जान लीजिए क्या कुछ बदला है?

नेशनल दुनिया, जयपुर।

आज से अनलॉक पहला शुरू हो गया है। इसके साथ ही देश-प्रदेश में कई नियम भी बदल गए हैं। आपको जानना जरूरी है कि कौन-कौनसे नियम बदले हैं-

आज से ट्रेनों का संचालन शुरू

आज से देशभर में ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। इस दौरान जयपुर में 2 ट्रेनों का संचालन होगा। इसके साथ ही जोधपुर में भी एक ट्रेन जाएगी।

वन नेशन, वन राशन

आज से पूरे देश के 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना शुरू हो रही है। इसको राशन कार्ड पोर्टिबलिटी के रूप में करने की जरूरत नहीं है। राशन कार्ड से देश के किसी भी राज्य में गरीबी रेखा से नीचे के लोग सस्ता राशन ले सकेंगे।

नेट, जेएनयू में एडमिशन की तिथि बढ़ी

नेट-जेआरएफ और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए 31 मई से बढ़कर 15 जून कर दी गई है। साथ ही राजस्थान के समस्त विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में आज से 15 दिन का अतिरिक्त ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो गया है।

अब एक लाख तक के बिजली बिल की जानकारी आरटीआर में

आयकर विभाग ने कहा है कि अब से एक लाख से अधिक के बिजली बिल भुगतान की जानकारी अपने आयकर रिटर्न फाइल में देनी होगी। इससे आयकर में छूट मिल सकेगी।

11 अंकों का नहीं होगा मोबाइल नंबर

टेलीफोन रेगुलेटरी एन्ड (ट्राई) ने स्पष्ट किया है कि मोबाइल नंबर 11 अंकों के नहीं होंगे। पहले इसको 10 से 11 अंकों के करने की योजना थी, किन्तु उसको कैंसिल कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :  ABVP का अनशन टूटा, विवि की मर्यादा भी

आज से सिटी बसें बन्द

राजस्थान के जिन ग्रीन जोन में सिटी बसें चल रही थीं, वो आज से बन्द कर दी गई हैं। अब कहीं पर भी सिटी बसों का संचालन नहीं होगा। हालांकि, रोडवेज की बसें चलेंगी।