चूरू: एक दिन पहले टूटा पारे का रिकॉर्ड, आज बारिश ने दी राहत

नेशनल दुनिया, चूरू।

राजस्थान के चुरू जिले में जहां पर आजकल राजगढ़ सर्किल इंचार्ज विष्णुदत्त विश्नोई के सुसाइड मामले को लेकर राजनीति गर्म है, वही मौसम ने भी तल्ख तेवर दिखाते हुए गुरुवार को पूरे देश भर में तापमान के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया।

गुरुवार को चूरू का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। हालांकि अगले ही दिन यानी आज शुक्रवार को चूरू में कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात होने के कारण तापमान 38 डिग्री पर पहुंच गया।

इसके साथ ही गुरुवार को झालावाड़ और आसपास के जेलों में आंधी तूफान और बरसात का दौर रहा। पूरा राजस्थान लू और गर्मी की चपेट में है।

images 2020 05 29t1323126689444107304121568.

नौतपा चल रहा है और 4 दिन के भीतर ही राज्य में तापमान के कई रिकॉर्ड टूट चुके हैं। हालांकि मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक यदि नौतपा के दौरान बरसात नहीं होती है और लू चलती है तो बारिश के दिनों में अच्छी बारिश की संभावना रहती है।

उल्लेखनीय है कि पश्चिमी राजस्थान जिसमें जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, चूरू, अजमेर, नागौर समेत कई जिलों में गर्मी के वक्त तापमान 50 डिग्री और उससे अधिक चला जाता है।

मौसम विभाग के अनुसार अभी जो उनके प्रथम सप्ताह तक मौसम की तल्खी में कमी आने की कोई संभावना नहीं है। हालांकि राजस्थान में मानसून अभी भी जून के अंतिम सप्ताह में आने की उम्मीद जताई गई है।

यह भी पढ़ें :  50 लाख कृषकों को कांग्रेस की वजह से नहीं मिला लाभ