कोर्ट की कार्रवाई का समय बढ़ाया गया, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जारी रहेगी सुनवाई

नेशनल दुनिया, जयपुर।

राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर और जयपुर के समस्त न्यायाधीशों, एडवोकेट जनरल, असिस्टेंट सॉलीसीटर जनरल एवं बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के बीच संपन्न हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कोर्ट का समय बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन अवधि को 17 मई से आगे बढ़ाने के संबंध में लिए गए निर्णय के मद्देनजर हाई कोर्ट एवं अधीनस्थ न्यायालयों में वर्तमान में जारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मामलों को सुनवाई करने की व्यवस्था यथावत जारी रहेगी।

परंतु न्यायालयों के कार्य करने की समयावधि को बढ़ाते हुए कार्य अवधि प्रातः 8:30 से 12:30 तय की गई है एवं प्रतिदिन लगने वाले मुकदमों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जाएगी।

हाईकोर्ट में डिवीजन बेंच (डी.बी.) में नए मुकदमों के अतिरिक्त अन्य पेंडिंग मुकदमों (फाइनल डिस्पोजल मैटर) को भी दोनों पक्षों की सहमति से सुनवाई करने के संबंध में निर्णय लिया गया है।

ग्रीष्म काल के दौरान न्यायालयों के कार्य करने या अवकाश घोषित करने के संबंध में सभी से सुझाव ले लिए गए हैं इस संबंध में हाईकोर्ट प्रशासन शीघ्र ही अपना निर्णय लेगा या उक्त मुद्दे पर आने वाले समय पर आने वाली मीटिंग में पुनः विचार किया जा सकता है।

इस संबंध में अगली मीटिंग माह के अंत में आयोजित कि जा कर जून माह में न्यायालयों की कार्यप्रणाली के संबंध में अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को शीघ्र गिरदावरी कर मुआवजा दे सरकार