चिकित्सा विभाग का नवाचार, लाॅकडाउन या कफ्र्यू के दौरान आमजन esanjeevaniopd.in पर क्लिक कर आनलाइन ले सकेंगे टेली-कंसल्टेंसी

जयपुर, 3 मई।

चिकित्सा विभाग प्रदेश में लाॅकडाउन या कफ्र्यू के दौरान आमजन को आनलाइन टेली-कंसल्टेंसी सेवा (चिकित्सकीय परामर्श सुविधा) उपलब्ध कराने के लिए esanjeevaniopd.in पोर्टल लाॅन्च करेगा। इसकी औपचारिक शुरुआत सोमवार सुबह 11 बजे स्वास्थ्य भवन से करेंगे।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार कोविड जैसी महामारी के बीच प्रदेश की जनता को अन्य बीमारियों से परेशान नहीं देगी। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए इस पोर्टल की लाॅन्चिग की जा रही है।

उन्होंने बताया कि इस सुविधा से मरीज घर बैठे गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सेवाएं निःशुल्क प्राप्त कर सकता है। इससे आने-जाने में लगने वाले समय की भी बचत होगी, जोकि लाॅकडाउन में बेहद जरूरी है।

डाॅ. शर्मा ने बताया कि कोई भी व्यक्ति सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक 30 चिकित्सकों के माध्यम से सामान्य बीमारियों के लिए टेली कंसलटेंसी सेवाएं प्राप्त कर सकता है।

प्रदेश में चिन्हित 100 चिकित्सा संस्थानों पर इस वेब पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन टेली-कन्सल्टेशन सेवाएं मरीजों को दी जाएंगी। इसके लिए 240 चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

यह योजना चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी और आवश्यकतानुसार सेवाओं का विस्तार किया जाएगा, ताकि मरीजों को बेहतर सेवाएं दी जा सके।

उन्होंने बताया कि मरीजों द्वारा टेली-कन्सल्टेंसी सेवा का अधिक से अधिक प्रचार भी किया जाना चाहिए।

ऐसे होगा आनलाइन पंजीकरण
सबसे पहले मरीज esanjeevaniopd.in पोर्टल से अपना मोबाइल नम्बर ओटीपी के माध्यम से सत्यापित कर पंजीकरण करे।

इसके बाद पेशेंट आईडी और टोकन नंगर मरीज के मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भेज दिए जाएंगे।

मरीज अपने मोबाइल नम्बर या पेशेंट आईडी या टोकन नंबर डालकर सिस्टम में लॉग-इन करें।

यह भी पढ़ें :  Video: राजेंद्र राठौड़ ने उपचुनाव में कांग्रेस के लिए क्या कहा?

मरीज अपने बारी का इन्तजार करें और टोकन नम्बर आने पर ऑनलाइन चिकित्सक से परामर्श प्राप्त करे।

टेली-कन्सल्टेशन पूर्ण होने पर ई प्रिस्क्रिप्शन डाउनलोड करें। इसकी सूचना भी मरीज के मोबाइल एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी।