केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी की: अब प्रवासी मजदूर पहुंच सकेंगे अपने घर

नेशनल दुनिया

कोविड-19 की वैश्विक महामारी के बीच केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को राहत प्रदान करते हुए अपने-अपने प्रवासी मजदूरों को अपने घर लाने के लिए छूट दे दी है।

इसको लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को गाइडलाइन जारी करते हुए नियम बनाकर छूट प्रदान की है। केंद्रीय गृह मंत्रालय को कई राज्य सरकारें पहले ही इसको लेकर छूट दिए जाने की मांग करते रहे हैं।

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अपने अपने मजदूरों की सूची तैयार कर उस सूची में सब का डाटा तैयार करने के बाद मजदूरों को बसों के द्वारा घर पहुंचाने के लिए छूट दे दी है। सरकार ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि जिन बसों का उपयोग किया जाएगा, उनको दो बार सैनिटाइज किया जाएगा।

इसके साथ ही सरकार ने यह भी कहा है कि जिन मजदूरों को दूसरे राज्यों से अपने राज्य में लाया जाएगा, उन सबको होम क्वॉरेंटाइन या फिर क्वॉरेंटाइन करने का प्रबंध है कि राज्य सरकारों के द्वारा किया जाएगा।

इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों को अपने प्रवासी मजदूर बुलाए जाने के साथ ही उनकी सुरक्षा, स्वास्थ्य, खाने-पीने का प्रबंध समेत सभी तरह की व्यवस्था किए जाने के लिए भी दिशा निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें :  Video: होली के साथ धूं धूं कर जल गया चौपहिया