10वीं और 12वीं के अलावा सभी स्टूडेंट्स पास, 3 माह की स्कूल फीस भी नहीं लगेगी

नेशनल दुनिया डेस्क

कोविड-19 की वैश्विक महामारी के बीच राजस्थान के स्कूल स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। इसके साथ ही विद्यार्थियों की परिजनों के लिए भी आर्थिक तौर पर बड़ी राहत की खबर है।

सरकार ने फैसला किया है कि 12वीं कक्षा और दसवीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम के परीक्षार्थियों को छोड़कर अन्य सभी स्कूली शिक्षा से जुड़े हुए विद्यार्थियों को बिना परीक्षा लिए ही पास किया जाएगा।

इसके साथ ही राज्य सरकार ने स्कूली विद्यार्थियों के परिजनों को भी आर्थिक तौर पर राहत प्रदान करते हुए कहा है कि नॉक डाउन के चलते विद्यार्थियों से कोई भी स्कूल 3 महीने की फीस नहीं लेगा।

images 791347111028392999584.
फ़ाइल फ़ोटो।

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस बात की घोषणा करते हुए अपने कुछ ही दिनों पूर्व किए गए वादे पर एक्शन ले लिया है। सरकार ने साफ कहा है कि अगर कोई भी निजी विद्यालय किसी परिजन से फीस लेता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

राजस्थान से पहले उत्तर प्रदेश सरकार भी ऐसा फैसला कर चुकी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निजी विद्यालयों को किसी भी विद्यार्थी की अगले 3 महीने तक फीस नहीं लेने के लिए निर्देशित किया है।

उल्लेखनीय है कि बेटी दिनों सीबीएसई के द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम के भी चुनिंदा पेपर निरस्त किए गया है। इसके साथ ही राज्य में बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा प्रमोट किए जाने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़ें :  RBSE 12th Arts result अब से 4 घंटे बाद, यहां देखें परिणाम