तबलीगी जमात के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जयपुर में महाकर्फ्यू, यह हैं नए नियम

नेशनल दुनिया डेस्क

राजस्थान में कोरोनावायरस के पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सुबह 9:00 बजे तक मिली रिपोर्ट के आधार पर राजस्थान में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 325 को पार कर चुकी है। इसमें से अकेले जयपुर में ही 100 से अधिक मरीज आए।

राजस्थान में नए मरीजों में उन लोगों की तादाद सर्वाधिक है जो दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज के तबलीगी जमात वाले कार्यक्रम में शामिल होकर राज्य के विभिन्न जिलों में अपने घर लौटे थे। इन लोगों के संपर्क में आने के कारण अब राजस्थान के करीब दो दर्जन अकेले कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं।

राजस्थान में तेजी से कोरोनावायरस के मरीजों की तादाद बढ़ने के कारण राज्य की सरकार आगे बेहद चिंतित नजर आ रही है। राजधानी जयपुर के परकोटा क्षेत्र में पूरी तरह से कर्फ्यू लगाया हुआ है, किंतु स्थिति बदतर होने के कारण आज जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने परकोटा क्षेत्र में महासख्ती अपना ली है।

पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया है कि परकोटा क्षेत्र में अब कोई भी मीडियाकर्मी भी प्रवेश नहीं कर सकेगा। किसी भी सफाई कर्मी को अंदर जाने की इजाजत नहीं होगी। अंदर जो मीडियाकर्मी और सफाईकर्मी मौजूद हैं, उनको परकोटा क्षेत्र से बाहर निकलने की भी इजाजत नहीं होगी।

पुलिस प्रशासन ने सभी पत्रकारों के पास रद्द कर दिए हैं और कहा है कि किसी भी सूरत में किसी भी पत्रकार को और किसी भी व्यक्ति को जयपुर के परकोटा क्षेत्र में जाने की इजाजत नहीं होगी। उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही कहा है कि परकोटा क्षेत्र में जाने की अनुमति केवल चिकित्साकर्मियों को होगी।

यह भी पढ़ें :  Rajasthan board result: आपका इंतजार खत्म्, यहां देखें अपना परिणाम—

उल्लेखनीय है कि मरकज के कार्यक्रम में शामिल होकर वापस जयपुर लौटे लोग बड़ी संख्या में कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। जयपुर के परकोटा क्षेत्र के रामगंज इलाके में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, जबकि बड़ी संख्या में यहां पर सैंपल लिए गए हैं, उनकी जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।

जयपुर के रामगंज क्षेत्र में सबसे पहला मरीज ईरान से वापस लौटा था, उसके बाद उसके पूरे परिवार में कोरोनावायरस फैल गया। 30 मार्च के बाद जैसे-जैसे दूसरे राज्यों और उनके जिलों में मरकज के कार्यक्रम में शिरकत करके लौटे लोगों की जानकारी सामने आई, वैसे-वैसे जयपुर के रामगंज क्षेत्र से भी बड़े पैमाने पर कोरोनावायरस के मरीज सामने आए हैं।

राजस्थान से खुशखबरी की बात यह है कि सबसे पहले चपेट में आए भीलवाड़ा जिले में पॉजिटिव 26 मरीजों में से 25 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, उनको कोरोना मुक्त होने पर अस्पताल से छुट्टी दी गई है। यहां पर अभी तक 36 में से 25 मरीज ठीक होने से राज्य सरकार ने राहत की सांस ली है।