जयपुर का RUHS बनेगा कोरोना वायरस की राजधानी, पॉजिटिव मरीज समेत सभी को किया शिफ्ट

RUHS Jaipur
RUHS Jaipur

रामगोपाल जाट

राजस्थान सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए मंगलवार को कोरोना वायरस से पीड़ित इटली के एंड्री काली समेत उससे जुड़े हुए तमाम लोगों को एसएमएस अस्पताल से निकालकर आरयूएचएस अस्पताल प्रताप नगर में शिफ्ट कर दिया है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को एक आदेश जारी करके सवाई मानसिंह अस्पताल समेत किसी भी अस्पताल में संदिग्ध अथवा पॉजिटिव मरीज को आरयूएचएस हॉस्पिटल में उपचार के लिए ले जाने का फैसला किया है। आदेश के बाद तुरंत प्रभाव से इटली से जयपुर घूमने आए मरीज 69 वर्षीय एंड्री काली को हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि चीन के बुहाना में जब कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी तो महज 7 दिन के भीतर चीन ने घनी आबादी से दूर जंगल में ले जाकर 1200 बेड का हॉस्पिटल बनाया था, जहां पर सभी मरीजों का उपचार किया गया, ताकि शहर में रहने वाले लोगों के ऊपर इसका प्रभाव नहीं पड़े।

screenshot 20200303 202835 adobe acrobat5054630790369904529.
सरकारी आदेश।

इतना ही नहीं जब चाइना से भारत आए स्टूडेंट को अलवर के ईएसआई अस्पताल में रखने का फैसला किया गया था, तो जनता के विरोध के बाद वहां से हटाकर सभी स्टूडेंट को शहर से 7 किलोमीटर दूर आइटीबीपी मानेसर में रखा गया था।

गौरतलब है कि सोमवार को इटली से आये 20 सदस्यों के दल में से एंड्री काली को पॉजिटिव पाया गया था। इसकी तीसरी कन्फर्म रिपोर्ट मंगलवार को पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी लैब से मिल गई।

इसके बाद मंगलवार को उच्च स्तरीय बैठक के बाद चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया के द्वारा आदेश जारी कर मरीज एंड्री काली और उससे सम्बंधित सभी लोगों को आरयूएचएस में भेज दिया गया है। आज जांच में एंड्री काली की पत्नी को भी पॉजिटिव पाया गया है।

यह भी पढ़ें :  सड़क नहीं तो भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनियां ने युवाओं को टारगेट कर अर्जित किया लक्ष्य

मजेदार बात यह है कि यहां पर मेडिकल कॉलेज के करीब 500 स्टूडेंट्स रहते हैं और पूरा इलाका घना सघन आबादी से घिरा हुआ है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि यदि मरीजों की संख्या बढ़ी तो राज्य सरकार कैसे संभाल पाएगी?

इधर, कल ही राज्य सरकार ने एंड्री काली के 19 साथी, जो कि आगरा गए हैं, उनके लिए अलर्ट कर दिया था। सूत्रों के अनुसार उनमें से 6 पर्यटकों को भी सस्पेक्टेड पाया गया है।