तेजाजी के परम भक्त हनुमान बेनीवाल खरनाल को धार्मिक पर्यटन स्थल बनाने में जुटे

-सांसद हनुमान बेनीवाल केंद्रीय पर्यटन मंत्री से मिलकर तेजाजी के खरनाल धाम को धार्मिक पर्यटन स्थल का दर्जा देने की मांग की।

राजस्थान के प्रमुख लोक देवता तेजाजी महाराज की जन्म स्थली खरनाल को धार्मिक पर्यटन स्थल का दर्जा दिलवाने के लिए नागौर के सांसद और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक हनुमान बेनीवाल जुट गए हैं।

इस सिलसिले में मंगलवार को बेनीवाल ने नई दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल से मुलाकात की। हनुमान बेनीवाल लंबे समय से खरनाल को धार्मिक पर्यटन स्थल का दर्जा दिलाने के लिए केंद्र सरकार के साथ बातचीत कर प्रयास कर रहे हैं।

नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल लोक देवता तेजाजी की जन्मस्थली खरनाल को धार्मिक पर्यटन के रूप में विकसित करने तथा तेजाजी के स्मारक को राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा दिलवाने हेतु आवश्यक प्रस्ताव मंगाने पर विस्तृत रूप से केंद्रीय मंत्री के साथ चर्चा की।

सांसद बेनीवाल ने मंत्री पटेल को तेजाजी के इतिहास से कराया अवगत और बताया कि राजस्थान में लाखों की तादात में लोग हर वर्ष खरनाल तेजाजी के दर्शन करने के लिए आते हैं। वार्षिक मेले में भी लाखों की संख्या में यात्रियों की उपस्थिति इस स्थान को विशेष बनाती है।

गौरतलब है कि अपने वचन के पक्के तेजाजी महाराज ने वचन को निभाने के लिए अपने प्राण उत्सर्ग कर दिए थे। नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल का तेजाजी का परम भक्त माना जाता है।

राजस्थान के प्रमुख लोक देवताओं में तेजाजी महाराज, रामदेव जी, गोगाजी समेत अनेक लोक देवता ऐसे हैं, जिनके यहां प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें :  युवक-युवती को 400 लोगों के सामने कपड़े उतारकर नहलाया, सभी बनाते रहे वीडियो