ओलंपिक, एशियन और कॉमनवेल्थ में जीतने वाले खिलाड़ियों को 3 करोड़, 2 करोड़, 1 करोड़ का इनाम

Jaipur news

इंटरनेशनल लेवल पर मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को इनामी राशि दिए जाने के मामले में देश भर में हरियाणा राज्य सबसे अव्वल है। वहां पर खिलाड़ियों को न केवल सुविधाएं मुहैया करवाई जाती है, बल्कि स्वर्ण पदक, रजत पदक और कांस्य पदक जीतने पर इनामी राशि भी करोड़ों रुपए में है।

हरियाणा राज्य की तर्ज पर ही अब राजस्थान सरकार ने भी अपने उन खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए करोड़ों रुपए में प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है, जो इंटरनेशनल लेवल पर राज्य का नाम रोशन करने जा रहे हैं।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में घोषणा की है कि ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को इनामी राशि 3 करोड़, रजत पदक जीतने वाले खिलाड़ी को 2 करोड़ और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी को एक करोड़ नगद इनाम दिया जाएगा।

इसी तरह से कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को एक करोड़, रजत पदक जीतने वाले खिलाड़ी को 60 लाख और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी को इनामी राशि बढ़ाकर 30 लाख रुपए दी जाएगी।

सरकार ने इसके साथ ही घोषणा की है कि पूरे राजस्थान में 500 नए कोच लगाए जाएंगे, जिन को संविदा पर रखा जाएगा और सालाना उन पर 10 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जाएगी।

बजट भाषण के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हरियाणा सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि खेलों के मामले में हरियाणा सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है और उसी की तर्ज पर अब राजस्थान सरकार भी खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए मोटी इनामी राशि देने का फैसला कर रही है।

यह भी पढ़ें :  Video: प्रदुषण जांच करता वाहन से निकलता धुंआ और वीडियो वायरल के बाद यातायात पुलिस ने कर डाली कार्रवाई