Jaipur news

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने गुरूवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि डेगाना विधानसभा क्षेत्र में जिन पटवारियों को अतिरिक्त पटवार सर्किल का चार्ज दिया गया है, उन्हें निर्धारित दिवस पर संबंधित पटवार मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद किया जायेगा।

चौधरी प्रश्नकाल में इस संबंध में विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुये पटवारियों को अपने संबंधित पटवार हल्के के मुख्यालय में रहना आवश्यक है।

राजस्व मंत्री ने कहा कि जिन पटवारियों को अतिरिक्त पटवार हल्के का चार्ज दिया गया है, उनके लिए उस पटवार मुख्यालय में निर्धारित दिवसों पर उपस्थित रहने के लिए विभाग की ओर से निर्देश जारी किये जायेंगे।

इससे पहले विधायक विजयपाल मिर्धा के मूूल प्रश्न के जवाब में चौधरी ने बताया कि विधान सभा क्षेत्र डेगाना विधानसभा क्षेत्र में पटवारियों के 28 पद रिक्त है व 25 पटवारियों को अतिरिक्त ग्राम पंचायतों में पटवार हल्कों का चार्ज दिया हुआ है। उन्होंने रिक्त पदों व अतिरिक्त चार्ज का पंचायतवार व नामवार विवरण सदन की पटल पर रखा।

उन्होंने बताया कि तहसील कार्यालय के अवकाश आरक्षित पटवारियों के दो पद तथा एक पद पटवार मण्डल गोरेडीचाचा, जो नगरपालिका क्षेत्र डेगाना में आता है, रिक्त है।

राजस्थान भू-राजस्व (भू-अभिलेख) नियम, 1957 के नियम 12(1) में प्रावधान है कि हल्का पटवारी अपने क्षेत्र के उस गांव में निवास रखेगा, जो कि कलक्टर द्वारा उसका मुख्यालय मुकर्रर किया गया हो, जब तक कि उसने अपने क्षेत्र के बाहर रहने की लिखित अनुमति कलक्टर से न ले ली हो।

पटवारी को अपने पटवार मुख्यालय पर रहने के निर्देश हैं। चौधरी ने बताया कि पटवारियों के 4421 पदों को भरने की विज्ञप्ति जारी की जा चुकी है।

शीघ्र ही सीधी भर्ती का आयोजन कर पटवारी के रिक्त पदों को भरा जायेगा। आर.आई व अन्य राजस्व कार्मिकों के पदों को पदोन्नति/सीधी भर्ती के माध्यम से भरा जाता है, जो एक सतत प्रक्रिया है।