राहुल गांधी ने कहा: ‘हमारे पास तेल नहीं है, करोड़ों युवाओं के सपने हैं’

Jaipur news

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जयपुर में केंद्र सरकार की युवा विरोधी सोच को लेकर युवा आक्रोश रैली के नाम से एक जनसभा को संबोधित किया रैली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि अमेरिका के पास उच्च तकनीक है, सऊदी अरब के पास तेल है।

उन्होंने कहा कि हमारे पास तेल नहीं है, लेकिन करोड़ों युवाओं के सपने हैं जिसके आधार पर दुनिया बदली जा सकती है।

जयपुर में अल्बर्ट हॉल के सामने युवा आक्रोश रैली को संबोधित करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट समेत राज्य सरकार के तमाम मंत्रियों और हजारों कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के सामने बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार विश्वविद्यालय से निकली हुये युवाओं को रोजगार देने में पूरी तरह से असफल है।

fb img 15802054857684542855506423355814

राहुल गांधी ने आक्रोशित होते हुए कहा कि 21वीं सदी में देश का युवा अपनी शक्ति को जाया कर रही है, प्रधानमंत्री और सरकार उस शक्ति को काम में नहीं ले रही है, हिंदुस्तान का युवा पढ़ने जाता है और बेरोजगारी का सपना देखता है।

देश में एक करोड़ युवाओं ने रोजगार खोया है, मोदी ने दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात की थी, जहां भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह जाते हैं, लंबे लंबे भाषण देते हैं। एनआरसी की बात होती है, सीएए की बात करते हैं, युवाओं की बात पर एक शब्द भी नहीं बोलते हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय 9% हिंदुस्तान की ग्रोथ रेट की दुनिया देश की ओर देख रही थी और आज नए तरीके से जीडीपी को देख रहे है, तब 5 परसेंट है, यूपीए के समय के हिसाब से देखें तो यह ढाई परसेंट ग्रोथ रेट है देश की।

यह भी पढ़ें :  रात 2 बजे खुले थे जेल के दरवाजे… दुनिया के सबसे बड़े दल ने खोले हैं अपने द्वार

हम किसानों और गरीबों को पैसा देते थे, जब गरीबों के जेब में पैसा आता है तो ग्रोथ रेट बढ़ती है, जब उनकी जेब में पैसा जाता है, वह सामान खरीदते थे, मोदी ने क्या किया? किसानों को बर्बाद किया, मनरेगा को खत्म कर दिया, गब्बर सिंह टैक्स लागू किया, इससे क्या हुआ, देश का किसान, मजदूर, युवाओं के जेब से पैसा निकाला और 15-20 उद्योगपतियों की जेब में डाल दिया।

3.5 लाख करोड रुपए आपकी जेब से निकालकर मोदी ने 15 सबसे अमीर लोगों का कर्जा माफ कर दिया है। उनका 1.5 लाख करोड़ का टैक्स माफ किया। आपकी जेब से जैसे ही पैसा गया और माल खरीदना बंद कर दिया। 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज देश में है। जीएसटी से फायदा हुआ या नुकसान?

मोदी को जीएसटी आज तक समझ नहीं आई, जो व्यक्ति नोटबंदी कर सकता है, आप किसी भी युवा से पूछे नोटबंदी से फायदा हुआ या नुकसान। पहले हिंदुस्तान चीन का मुकाबला करता था, देश का युवा अकेला चीन से मुकाबला कर सकता है, देश के लिए बहुत बड़ा मौका है।

पूरी दुनिया को पता है कि चीन को एक शक्ति बैलेंस कर सकती है और उनको पता है कि हिंदुस्तान का युवा वो शक्ति है। सारी कंपनियां जो आज चीन में हैं, वो हिंदुस्तान में आना चाहती है और जब भी मैं उनसे बात करता हूं, मुझे दुख होता है।

आप चाहते हो कि हम अपना पैसा हिंदुस्तान में लाएं, हम सब मिलकर चाइना से कॉम्पिटिशन करें। पहले हिंदुस्तान में शांति थी, आज हम लोग पढ़ते हैं कि देश में हिंसा है, देश के लोग एक दूसरे से लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें :  विभिन्न राज्यों के 1.72 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में चलाया गया टिड्डी नियंत्रण अभियान : केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी
fb img 15802054825315799881628215170162

देश का पूरा फायदा 15 उद्योगपतियों को दिया, जो दुनिया में देश का रेपुटेशन था। यह एक ऐसा देश है, भाईचारे का देश है। पाकिस्तान में हिंसा का माहौल है, एक और पाकिस्तान और दूसरी और हिंदुस्तान एक और हिंसा दूसरी तरफ, प्यार, भाईचारा पाकिस्तान बंटा हुआ देश है।

हिंदुस्तान एक साथ चलने वाला देश इस इमेज को नरेंद्र मोदी ने बर्बाद कर दिया। दुनिया में हिंदुस्तान को रियल कैपिटल माना जाता है, कहीं न कहीं, किसी महिला पर अत्याचार, युवा जो प्रधानमंत्री से सवाल पूछते हैं, आपने देश का रेपुटेशन पूरी दुनिया में क्यों खत्म किया।

देश में बेरोजगारी क्यों है? पिछले 5 सालों में युवाओं के लिए क्या किया? मैं चैलेंज देता हूं प्रधानमंत्री को, किसी भी देश की यूनिवर्सिटी में जाएं और अपने भाषण से स्टूडेंट्स से सवाल पूछें, बेरोजगारी का सवाल, हिंदुस्तान को बांटने का सवाल, इसका जवाब मोदी जाकर दे नहीं दे सकते हैं।

झूठे वादे कर सकते हैं, इसके सिवाय कुछ नहीं करते। मैं यहां आपको निराश करने नहीं आया हूं, आपको मैसेज देने आया हूं, मैं समझता हूं और कांग्रेस समझती है इस देश को सिर्फ एक शक्ति बदल सकती है और वह है हिंदुस्तान का युवा, हिंदुस्तान का स्टूडेंट।

हम यह भी समझते हैं कि आज आपको रास्ता दिखाई नहीं दे रहा है, आपको मिशन दिखाई नहीं दे रहा है, आपको रोजगार नहीं मिल रहा है, मगर मैं आश्वासन देना चाहता हूं कि आप में वह ऊर्जा है, आप में वह भी जान है, जो इस देश को बदल सकता है, पूरी दुनिया आप की ओर देख रही है, कांग्रेस पार्टी ही नहीं, आप अपनी शक्ति को पहचानो।

यह भी पढ़ें :  प्रधानाचार्य सीधी भर्ती ने ट्विटर पर किया ट्रेंड

आपके दिल में जो उदासी है, उसमें कोई डरने की बात नहीं है, इसके खिलाफ आप आवाज उठाओ। जो भी देश को तोड़ने की कोशिश करता है, उसको सब बता दीजिए, देश को बांटने से देश का भला नहीं होगा, यह देश का अपमान है, यह करना बंद करिए।

देश की पुरानी इज्जत वापस लानी पड़ेगी। महात्मा गांधी की विचारधारा ही हमारी पहचान है। आज हमारे पास बड़ी चुनौती है, लेकिन डरने की कोई बात नहीं है। जयपुर शहर में बादलों की ओट के बीच, हल्की फुल्की बूंदाबांदी के बीच राहुल गांधी ने करीब 20 मिनट तक भाषण दिया।

img 20200128 wa0010137959942742074252

हालांकि, उम्मीद के विपरीत नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के ऊपर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अधिक नहीं बोला। इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली में जो शाहीन बाग में करीब डेढ़ महीने से धरना चल रहा है और वहां पर जो आतंक का माहौल हो रहा है, उसके ऊपर भी कुछ नहीं बोला।

हालांकि, राहुल गांधी ने चीन से मुकाबला करने के लिए युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि आज आपके हाथ में जो मोबाइल फोन हैं, उसके पीछे मेड इन चाइना लिखा हुआ है, लेकिन केंद्र की रोजगार विरोधी नीति के कारण देश में मेड इन इंडिया नहीं हो पा रहा है।