पंचायतराज चुनाव 2020: ग्राम पंचायत की 1954 सीटों को लेकर अति महत्वपूर्ण खबर, बदलाव रखना होगा ध्यान में

panchayat raj chunav 2020
panchayat raj chunav 2020

Jaipur news
राजस्थान में पंचायतराज चुनाव 2020 के लिए सुप्रीम कोर्ट से हरी झंड़ी मिलने के बाद एक तरफ जहां सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी खुश है, वहीं सरपंच चुनाव का तीसरा चरण 29 जनवरी को होगा, जिसे लेकर निर्वाचन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है।

इसके साथ आखिरी और चौथे चरण के लिए 5 फरवरी 2020 को लॉटरी निकाली जाएगी। इसी दिन पंचायत समिति के लिए भी लॉटरी निकाली जाएगी। बताया जा रहा है कि ग्राम पंचायत चुनाव की तर्ज पर पंचायत समितियों के लिए भी चुनाव के लिए अलग अलग चरण बनाए जा सकते हैं।

जबकि बची हुई ग्राम पंचायतों के लिए अप्रेल के आखिरी सप्ताह में चुनाव करवाए जाने सुनिश्चित हो चुके हैं। इस चरण के चुनाव में कई पंचायत समितियों के लिए भी सदस्यों का चुनाव हो सकता है। अभी इस बारे में निर्वाचन विभाग ने सरकार से राय करने का कार्य पूरा नहीं किया है।

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने 24 जनवरी को दिए गए अपने फैसले में 15 नवंबर, 23 नवंबर, 1 दिसंबर और 12 दिसंबर 2019 काे जारी चारों नाेटिफिकेशन के अनुसार चुनाव हाेंगे। प्रदेश की 350 पंचायत समितियों की 4400 ग्राम पंचायताें और सभी जिलों की जिला परिषदों में चुनाव की राह खुल गई है।

अभी चौथे चरण के लिए 1954 ग्राम पंचायतों पर चुनाव होने बाकी हैं, जबकि सभी 350 पंचायत समितियों और जिला परिषद के चुनाव भी इसके साथ ही करवाए जा सकते हैं। प्रदेश की 9171 ग्राम पंचायतों पर 29 जनवरी को होने वाले तीसरे चरण के मतदान के साथ ही सम्पन्न हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें :  सरकार ने किसानों को बांट दिया बाजरे का नकली बीज, पैदावार पर पड़ा बुरा असर

प्रदेश सरकार चाहती है कि फवरी और मार्च में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के चलते चुनाव अप्रेल और मई में करवाए जाएं, जबकि तीन चरणें के मतदान जनवरी माह में पूरे हो जाएंगे।